S M L

सीरिया: आईएस के ठिकानों पर धावा बोलने की तैयारी में हैं अमेरिकी समर्थित लड़ाके, निकाले गए 600 लोग

ब्रिटेन की सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने कहा कि सीरियन डेमोक्रेटिक फोर्सेज (एसडीएफ) की भेजी गई बसों से 600 से ज्यादा लोगों खासकर महिलाएं और बच्चों को निकाला गया

Updated On: Jan 13, 2019 06:15 PM IST

FP Staff

0
सीरिया: आईएस के ठिकानों पर धावा बोलने की तैयारी में हैं अमेरिकी समर्थित लड़ाके, निकाले गए 600 लोग

पूर्वी सीरिया में इस्लामिक स्टेट समूह के कब्जे वाले शेष इलाके से शनिवार को करीब 600 लोग निकाले गए. माना जा रहा है कि अमेरिकी समर्थित लड़ाके इस इलाके पर अंतिम धावा बोलने की तैयारी में हैं. ब्रिटेन की सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने कहा कि सीरियन डेमोक्रेटिक फोर्सेज (एसडीएफ) की भेजी गई बसों से 600 से ज्यादा लोगों खासकर महिलाएं और बच्चों को निकाला गया.

ऑब्जर्वेटरी के प्रमुख रामी अब्देल रहमान ने बताया कि कुर्द-अरब गठबंधन के कब्जे वाले इलाकों में भेजे गए लोगों में कई जिहादी लड़ाके भी शामिल हैं.

अमेरिका नीत गठबंधन से समर्थन प्राप्त एसडीएफ ने सितंबर में आईएस को उस पिछले हिस्से से निकालने के लिए हमले बोलने शुरू किए थे जिसे समूह ने 2014 में अपने ‘गढ़’ का हिस्सा बताया था. अब्देल रहमान ने बताया कि 760 आईएस लड़ाकों समेत करीब 16,000 लोग दिसंबर की शुरुआत से इलाका छोड़ चुके हैं.

संयुक्त राष्ट्र के मुताबिक हाजिन कस्बे के आस-पास के इलाकों में लगभग 2,000 आम नागरिक फंसे हुए हैं. निगरानी एजेंसी ने कहा है कि अंतिम हमले की तैयारी के लिए एसडीएफ के 300 योद्धा सोसा गांव के पास तैनात किए गए हैं.

(भाषा से इनपुट)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi