S M L

Paris Riots: Yellow Vest प्रदर्शन के पहले 300 लोगों को गिरफ्तार किया गया

सुबह 8.40 बजे तक पुलिस ने 278 लोगों को हिरासत में ले लिया था. पूरे शहर में जगह जगह 8 हजार से ज्यादा पुलिस वाले तैनात किए गए हैं. रेलवे स्टेशनों पर आने वाले लोगों और चैंप्स-एलिसिस और बैस्टिल स्मारक जैसे विरोध स्थलों पर भी चप्पे चप्पे पर पुलिस तैनात है

Updated On: Dec 08, 2018 06:25 PM IST

FP Staff

0
Paris Riots: Yellow Vest प्रदर्शन के पहले 300 लोगों को गिरफ्तार किया गया

पेरिस पुलिस ने शनिवार को लगभग 300 लोगों को गिरफ्तार किया. पेरिस पुलिस 'Yellow Vest' विरोध के पहले ही लोगों को गिरफ्तार कर लिया. सरकार के खिलाफ लोगों के लगातार तीसरे हफ्ते के इस विरोध प्रदर्शन में फिर से हिंसा होने का डर अधिकारियों को था. चमकीले सड़क सुरक्षा जैकेट पहने हुए दर्जनों प्रदर्शनकारियों ने राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों पर सिर्फ अमीरों का साथ देने का आरोप लगाया.

सुबह 8.40 बजे तक पुलिस ने 278 लोगों को हिरासत में ले लिया था. पूरे शहर में जगह जगह 8 हजार से ज्यादा पुलिस वाले तैनात किए गए हैं. रेलवे स्टेशनों पर आने वाले लोगों और चैंप्स-एलिसिस और बैस्टिल स्मारक जैसे विरोध स्थलों पर भी चप्पे चप्पे पर पुलिस तैनात है.

एएफपी के अनुसार मास्क, हथौड़ों, स्लिंगशॉट और पत्थर लिए हुए कम से कम 34 लोगों को गिरफ्तार किया गया था. पुलिस को अंदेशा था कि इनका इस्तेमाल पुलिस पर हमला करने के लिए किया जा सकता है. शहर में दुकानें, संग्रहालयों, एफिल टॉवर और कई मेट्रो स्टेशन को बंद कर दिया गया था. फुटबॉल मैचों और संगीत कार्यक्रम रद्द कर दिए गए.

पिछले हफ्ते 200 कारें जला दी गई थी:

पिछले हफ्ते की हिंसा में 200 कारों को आग लगा दी गई थी. आर्क डी ट्रायम्फ को बर्बाद कर दिया गया था. इस घटना ने फ्रांस और राष्ट्रपति मैक्रां को हिलाकर रख दिया था.

देश में ईंधन और रहन सहन की बढ़ती कीमतों के विरोध में 17 नवंबर को विरोध प्रदर्शन शुरू हुआ था और सोशल मीडिया के कारण यह पूरे देश में फैल गया. विरोधियों ने फ्रांस की सड़कों को बंद कर दिया और शॉपिंग मॉल, कारखानों और कुछ ईंधन डिपो को भी बंद करा दिया. इसके बाद से ही प्रदर्शन लगातार हिंसक होता जा रहा है. माना जा रहा है कि मैक्रां फ्रांस के अभी तक के सबसे अलोकप्रिय राष्ट्रपति हैं.

ये भी पढ़ें:

France: तेल की बढ़ती कीमतों के कारण दंगा, इमरजेंसी लगा सकती है सरकार

Paris Riots: प्रदर्शनों को देखते हुए शनिवार को एफिल टॉवर बंद किया

Paris riots: तेल की बढ़ती कीमतों के खिलाफ प्रदर्शन की आग में जलता फ्रांस

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi