S M L

लादेन के बेटे हमजा ने की 9/11 के हाइजैकर की बेटी से शादी

हमजा अयमान अल जवाहिरी के बाद अलकायदा में दूसरे नंबर का नेता है और वो अपने पिता की मौत का बदला लेना चाहता है

Updated On: Aug 06, 2018 04:42 PM IST

FP Staff

0
लादेन के बेटे हमजा ने की 9/11 के हाइजैकर की बेटी से शादी

2011 में मारे गए कुख्यात आतंकी ओसामा बिन लादेन के बेटे हमजा बिन लादेन ने 9/11 के हमले में शामिल और मुख्य प्लेन हाइजैकर मोहम्मद अट्टा की बेटी से निकाह कर लिया है. अट्टा 11 सितंबर 2001 को अमेरिका में हुए हमले के मुख्य साजिशकर्ताओं में से एक था. ओसामा के बेटे और अट्टा की बेटी के निकाह की खबर लादेन परिवार के लोगों ने दी. अट्टा की बेटी के नाम का खुलासा नहीं हो पाया है लेकिन उसकी उम्र 20 साल बताई जा रही है.

इस शादी की सूचना ओसामा बिन लादेन के सौतेले भाइयों अहमद और हसन ने गार्जियन को दिए इंटरव्यू में दी. अहमद ने कहा कि हमने सुना है कि उसने अट्टा की बेटी से निकाह कर लिया है लेकिन हम यह नहीं बता सकते कि इस वक्त वो कहां है, हो सकता है कि यह शादी अफगानिस्तान में हुई हो. सूत्रों के अनुसार 29 वर्षीय हमजा का निकाह अफगानिस्तान में पूरे इस्लामिक रीति रिवाजों के साथ हुआ.

ओसामा बिन लादेन को अमेरिकी सेना ने एक ऑपरेशन में 2 मई, 2011 को पाकिस्तान के एबटाबाद शहर में मार गिराया था. यह कहा जा रहा है हमजा अयमान अल जवाहिरी के बाद अलकायदा में दूसरे नंबर का नेता है और वो अपने पिता की मौत का बदला लेना चाहता है. हमजा ओसामा बिन लादेन की जीवित तीन पत्नियों में से एक खैरिया सबर का बेटा है. खैरिया ओसामा के मारे जाने के वक्त उसके साथ थी. ओसामा की मौत के बाद हमजा ने वीडियो जारी करके अलकायदा के समर्थकों से अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस और इजरायल के खिलाफ युद्ध छेड़ने की भी अपील भी की है. पश्चिमी खुफिया एजेंसियां हमजा की गतिविधियों पर लगातार निगाह रखी हुई हैं.

ओसामा बिन लादेन का एक बेटा खालिद भी उसके साथ एबटाबाद हमले में मारा गया था और इससे पहले उसका एक अन्य बेटा साद 2009 में अफगानिस्तान में हुए ड्रोन हमले में मारा गया था. एबटाबाद हमले के बाद जो दस्तावेज मिले थे, उससे यह साबित होता है कि ओसामा हमजा को अपने उत्तराधिकारी के रूप में आगे बढ़ाना चाह रहा था.

ओसामा बिन लादेन के मारे जाने के बाद उसकी जिंदा बची पत्नियां और बच्चे सऊदी अरब लौट गए, जहां तत्कालीन क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन नायेफ ने उन्हें शरणार्थी का दर्जा दिया था.

(पीटीआई से इनपुट के साथ)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi