S M L

ईरान: श्रम मंत्री के बाद अब वित्त मंत्री पर चला महाभियोग

कर्बासियां इस महीने महाभियोग का सामना करने वाले राष्ट्रपति हसन रुहानी के मंत्रिमंडल के दूसरे मंत्री हैं

Updated On: Aug 26, 2018 06:59 PM IST

Bhasha

0
ईरान: श्रम मंत्री के बाद अब वित्त मंत्री पर चला महाभियोग

ईरान की संसद ने रविवार को वित्त मंत्री मसूद कर्बासियां पर महाभियोग चलाया. अमेरिका द्वारा लगाए गए कई प्रतिबंधों के बाद बड़े आर्थिक संकट से जूझ रही ईरान सरकार पर यह नया संकट है. संसद में उनके खिलाफ जब विश्वास मत लाया गया तो कर्बासियां हार गए. उनके पक्ष में 121 और विपक्ष में 137 वोट पड़े. इस दौरान संसद के दो सदस्य सदन से गैरहाजिर रहे.

ईरान के सरकारी रेडियो पर इस प्रस्ताव का लाइव प्रसारण किया गया. कर्बासियां इस महीने महाभियोग का सामना करने वाले राष्ट्रपति हसन रुहानी के मंत्रिमंडल के दूसरे मंत्री हैं. इससे पहले आठ अगस्त को श्रम मंत्री अली रबेई को हटाया था.

ईरान उच्च दर वाली मुद्रास्फीति और वर्षों से बेरोजगारी की मार झेल रहा है. वहीं रुहानी सरकार के आलोचकों ने कहा कि उनकी सरकार ने परमाणु समझौते से मिले अवसरों को गंवा दिया. मतदान से पहले अपने भाषण में कंजर्वेटिव सांसद अब्बास पायजादेह ने कहा, ‘अक्षमता और योजना में कमी का प्रतिबंधों से कोई लेना-देना नहीं है.’

अब्बास ने कहा, ‘गलत फैसलों ने जनता को नुकसान पहुंचाया और इसके चलते कई व्यक्तियों ने सार्वजनिक संपत्ति को लूटा.’ इसी के चलते ईरान सरकार के दो मंत्रियों को महाभियोग झेलना पड़ा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi