S M L

श्रीलंका: हिंदुओं के मंदिरों में पशुओं की बलि पर लग सकता है प्रतिबंध

श्रीलंका के हिंदू समुदायों ने इस देश में इस अनुष्ठान को दंडनीय अपराध बनाए जाने का आह्वान किया था

Updated On: Sep 12, 2018 08:21 PM IST

FP Staff

0
श्रीलंका: हिंदुओं के मंदिरों में पशुओं की बलि पर लग सकता है प्रतिबंध

श्रीलंका में हिंदू मंदिरों में पशुओं की बलि पर प्रतिबंध लगाया जा सकता है. दरअसल श्रीलंका के मंत्रिमंडल ने बुधवार को एक ऐसे प्रस्ताव को मंजूरी दी है जिसमें पूजा के प्राचीन तरीकों पर प्रतिबंध लगाये जाने के लिए कानून बनाने की बात कही गई है. श्रीलंका के हिंदू समुदायों ने इस देश में इस अनुष्ठान को दंडनीय अपराध बनाए जाने का आह्वान किया था.

राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरीसेना की अध्यक्षता वाले मंत्रिमंडल ने पुनर्वास, उत्तरी विकास और हिंदू धार्मिक मामलों के मंत्री डी एम स्वामीनाथन द्वारा सौंपे गए प्रस्ताव को मंजूरी दी. सरकार के स्वामित्व वाले समाचार पत्र डेली न्यूज में हिंदू सांस्कृतिक मामलों के निदेशक उमा महेश्वरन के हवाले से यह पता चला है. महेश्वरन ने बताया है कि इस कानून से हिंदू मंदिरों में बकरियों, पक्षियों और पशुओं की बलि पर प्रतिबंध लगेगा.

संसद द्वारा पारित होने के बाद बनेगा कानून

उन्होंने बताया कि मंत्रिमंडल द्वारा अनुमोदित मसौदा कानून को अंतिम सहमति के लिए कानूनी ड्राफ्टसमैन विभाग के पास भेजा जाएगा. इसके बाद इसे अटार्नी जनरल के विभाग के पास भेजा जाएगा. इन प्रक्रियाओं से गुजरने के बाद यह सरकार के राजपत्र में प्रकाशित होगा. उन्होंने बताया कि संसद द्वारा पारित किए जाने के बाद यह कानून प्रभावी होगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi