S M L

न्यूयॉर्क के स्कूलों में सिख धर्म के बारे होगी पढ़ाई

औपचारिक रूप से पाठ्यक्रम शुक्रवार को घोषित किया गया. लेकिन वास्तव में इसकी शुरुआत सितंबर 2016 में कुछ शहर की कक्षाओं से हुई थी

Bhasha Updated On: Jul 22, 2018 06:16 PM IST

0
न्यूयॉर्क के स्कूलों में सिख धर्म के बारे होगी पढ़ाई

अमेरिका में 70 प्रतिशत से ज्यादा नागरिकों को सिख धर्म की जानकारी नहीं होने के बीच न्यूयॉर्क प्रांत के स्कूलों में इस धर्म और इसकी परंपराओं के बारे में पढ़ाया जाएगा.

फॉक्स 5 एनवाई की खबर के अनुसार, गैर सरकारी संगठन ‘यूनाइटेड सिख्स’ ने न्यूयॉर्क के शिक्षा विभाग के साथ गठजोड़ किया है. इसका मकसद अमेरिकी विद्यार्थियों को सिख धर्म के बारे में जानकारी देना है.

रिपोर्ट के अनुसार ‘यूनाइटेड सिख्स’ के वरिष्ठ नीति सलाहकार प्रीतपाल सिंह ने कहा कि उनके समूह ने जिन अमेरिकियों का सर्वेक्षण किया उनमें से 70 प्रतिशत लोगों को सिख धर्म के बारे में जानकारी नहीं है. अमेरिकी छात्रों को अपने सिख सहपाठियों के बारे में पता नहीं है.

रिपोर्ट में सिंह के हवाले से कहा गया है, 'उन्हें यह नहीं पता है कि हम कौन हैं , हमारा मूल क्या है, हम कहां से आते हैं या हम किस देश से आते हैं.' उन्होंने कहा कि यह तथ्य कि हम भारत से आते हैं, वे नहीं समझ पाते.

औपचारिक रूप से पाठ्यक्रम शुक्रवार को घोषित किया गया. लेकिन वास्तव में इसकी शुरुआत सितंबर 2016 में कुछ शहर की कक्षाओं से हुई थी. एक अनुमान के अनुसार, करीब पांच लाख सिख अमेरिका में रहते हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
'हमारे देश की सबसे खूबसूरत चीज 'सेक्युलरिज़म' है लेकिन कुछ तो अजीब हो रहा है'- Taapsee Pannu

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi