S M L

क्या अब अपने रक्षा मंत्री जिम मैटिस को 'फायर' करना चाहते हैं ट्रंप?

खबर आ रही है कि डोनाल्ड ट्रंप रक्षा मंत्री जिम मैटिस के साथ जबरदस्त मतभेदों के कारण उन्हें हटाना चाहते हैं

Updated On: Sep 06, 2018 01:42 PM IST

FP Staff

0
क्या अब अपने रक्षा मंत्री जिम मैटिस को 'फायर' करना चाहते हैं ट्रंप?
Loading...

अमेरिका के वाइट हाउस में कुछ भी ठीक नहीं चल रहा है. उसपर भी एक किताब आने वाली है, जो और भी हलचल मचा सकती है. खबरें आ रही थीं कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के मंत्री और सहयोगी उनपर बिल्कुल भरोसा नहीं करते हैं और उन्हें बच्चा समझते हैं.

इसके बाद खबर आ रही है कि डोनाल्ड ट्रंप रक्षा मंत्री जिम मैटिस के साथ जबरदस्त मतभेदों के कारण उन्हें हटाना चाहते हैं. ये खबर तब आ रही है जब जिम मैटिस पहली भारत-यूएस टू प्लस टू डायलॉग में हिस्सा लेने भारत आए हैं.

द वाशिंगटन पोस्ट की एक रिपोर्ट में जिम को हटाने की अटकलों का दावा किया गया है. वाइट हाउस के एक अधिकारी के हवाले से रिपोर्ट में कहा गया है कि मैटिस को हटाने की अटकलें अब पहले से काफी ज्यादा वास्तविक हैं. मशहूर खोजी पत्रकार बॉब वुडवर्ड की आगामी किताब ‘फियर: ट्रंप इन द वाइट हाउस’ में खुलासों के बाद इन अटकलों को बल मिला है.

बहरहाल, ट्रंप ने रिपोर्ट प्रकाशित होने के तुरंत बाद ऐसे किसी कदम से इनकार किया और कहा कि मैटिस बेहतरीन काम कर रहे हैं.

रिपोर्ट में कहा गया है, ‘बॉब वुडवर्ड की नई किताब में रक्षा मंत्री जिम मैटिस के साथ राष्ट्रपति ट्रंप की बातचीत के बारे में इस सप्ताह हुए खुलासे के बाद वाइट हाउस में अधिकारी सक्रिय तौर पर चर्चा कर रहे हैं कि जब भी मैटिस पद से हटेंगे तो पेंटागन में कौन उनकी जगह लेगा.’ वुडवर्ड का दावा है कि मैटिस ने अपने साथियों से कहा कि ट्रंप की समझ ‘पांचवीं या छठी कक्षा के बच्चे’ जैसी है.

448 पेज की ये किताब 11 सितंबर को रिलीज होगी और इसमें ट्रंप के राष्ट्रपति कार्यकाल में वाइट हाउस के काम करने और फैसले लेने की प्रक्रिया के बारे में अंदरूनी जानकारियां होंगी.

हालांकि द वाशिंगटन पोस्ट की मानें को मैटिस अगले कुछ महीनों में किसी भी समय पद छोड़ देंगे. मैटिस ने एक बयान जारी करते हुए वुडवर्ड की किताब में उनकी टिप्पणी को खारिज कर दिया है. उन्होंने कहा, ‘वुडवर्ड की किताब में मेरे हवाले से राष्ट्रपति के बारे में कहे गए अपमानजनक शब्द न तो मैंने कभी कहे और न ही मेरी मौजूदगी में कहे गए.’

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi