S M L

चीन के सामने अब झुकी अमेरिकन एयरलाइंस, वेबसाइट से ताइवान का नाम हटाया

चीन की सरकार ने तीन महीने पहले ही 36 विदेशी एयरलाइंस को ये निर्देश दिया था कि वो अपने मैप ये ताइवान का नाम हटा लें या उसे चीन ताइपे लिखें

FP Staff Updated On: Jul 25, 2018 05:40 PM IST

0
चीन के सामने अब झुकी अमेरिकन एयरलाइंस, वेबसाइट से ताइवान का नाम हटाया

चीन के सामने इंडियन एयरलाइंस के बाद अब अमेरिकन एयरलाइंस भी झुक गई है. अमेरिका की अमेरिकन एयरलाइंस ने चीन की मांग पर अपनी वेबसाइट से ताइवान का नाम हटा लिया है. चीन की सरकार ने तीन महीने पहले ही  36 विदेशी एयरलाइंस को ये निर्देश दिया था कि वो अपने मैप ये ताइवान का नाम हटा लें या उसे चीन ताइपे लिखें.

अमेरिकन एयरलाइंस का ये कदम दिलचस्प इसलिए भी है क्योंकि ट्रंप प्रशासन ने अमेरिकी एयरलाइनों से चीन के इस निर्देश के आगे न झुकें.

बता दें कि तीन महीने पहले चीन ने 36 विदेशी एयरलाइनों को आदेश दिया था कि वो ताइवान को चीन का ही हिस्सा बताएं या चीन जैसे दुनिया के दूसरे सबसे बड़े एविएशन मार्केट के खिलाफ जाकर इसका नतीजा भुगतें.

बुधवार सुबह से अमेरिकन एयरलाइंस की वेबसाइट से एशिया के मैप से ताइवान नाम को हटा दिया गया है. ये बदलाव धीरे-धीरे एयरलाइंस के दूसरे ऑनलाइन कंटेंट में भी हो जाएगा.

अमेरिकन एयरलाइंस की स्पोक्सवुमन शैनन गिल्सन ने एक बयान जारी कर कहा कि 'दूसरी एयरलाइंस की तरह, अमेरिकन एयरलाइंस भी चीन की मांग के अनुसार बदलाव कर रहा है. एयर ट्रैवल एक ग्लोबल बिजनेस है और हम जिन देशों में काम करते हैं, वहां के नियमों का पालन करते हैं.'

बीजिंग ने ये बदलाव करने की आखिरी तारीख 25 जुलाई को दी थी. बता दें कि भारत पहले ही चीन की ये मांग मान चुका है.

एयर इंडिया की वेबसाइट पर भी अब आपको ताइवान लिखा हुआ नजर नहीं आएगा. चीन की मांग के आगे झुकते हुए एयर इंडिया ने अपनी वेबसाइट पर ताइवान का नाम ताइपे करने का फैसला किया था.

माना जा रहा है कि भारत ने यह कदम चीन के साथ अपने संबंधों को सुधारने के लिए उठाया है. अप्रैल में चीन ने 36 एयलाइन्स को 'एक चीन' सिद्धान्त का सम्मान करने की बात कही थी. तब एयर कनाडा और लुफ्थांसा जैसी कुछ एयरलाइन्स ने उनकी बात जरूर मानी थी. लेकिन एयर इंडिया समेत अमेरिका और कई अन्य देशों की एयरलाइन्स ने ऐसा नहीं किया था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi