S M L

ट्रंप से ऐतिहासिक मुलाकात के लिए किम पहुंचे सिंगापुर

मंगलवार को किम जोंग अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात करेंगे. दोनों नेताओं की बातचीत ऐतिहासिक रहने वाली है

FP Staff Updated On: Jun 10, 2018 03:59 PM IST

0
ट्रंप से ऐतिहासिक मुलाकात के लिए किम पहुंचे सिंगापुर

नॉर्थ कोरिया के शासक किम जोंग उन रविवार सुबह सिंगापुर पहुंच चुके हैं. एयर चाइना 747 से सिंगापुर पहुंचे किम मंगलवार को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात करेंगे. इस ऐतिहासिक मुलाकात में अमेरिकी राष्ट्रपति और कोरियाई शासक के बीच 'शांती के प्रयासों' को लेकर चर्चा होनी है.

उड़ानों पर नजर रखने वाली वेबसाइट फ्लाइटरडार 24 के अनुसार पहले किम रविवार सुबह प्योंगयांग से बीजिंग गए थे. फिर बीजिंग से उन्होंने विमान बदलकर सिंगापुर का रुख किया. जबकि अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप भी कनाडा में आयोजित G-7 समिट से सिंगापुर के लिए रवाना होंगे.

अमेरिका चाहता है नॉर्थ कोरिया के संपूर्ण परमाणु निरस्त्रिकरण

किम और ट्रंप की इस ऐतिहासिक वार्ता में प्योंगयांग के परमाणू शस्त्रागार का मुद्दा शीर्ष पर होगा. अमेरिका की मांग है कि नॉर्थ कोरिया पूर्ण रूप से परमाणू हथियारों का निरस्त्रिकरण करे. इसी के चलते अमेरिकी राष्ट्रपति ने पहले ही साफ कह दिया है कि उत्तर कोरिया के पास यह 'आखिरी मौका' है.

नॉर्थ कोरिया परमाणु हथियारों के कारण संयुक्त राष्ट्र परिषद द्वारा कई प्रतिबंधों का सामना कर रहा है. साथ ही अमेरिका भी उसे कई बार सैन्य कार्रवाई की धमकी दे चुका है. ट्रंप और किम की इस मुलाकात में नॉर्थ कोरिया के 65 सालों से उसके 'साम्राज्यवादी दुश्मन' के खिलाफ चल रहे अघोषित युद्ध का औपचारिक समापन भी करेगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi