S M L

ट्रंप से मिलने के लिए किम जोंग को सिंगापुर में चाहिए 4 लाख वाला होटल का सुइट

ट्रंप-किम जोंग के बीच 12 जून को होने वाली इस एतिहासिक मुलाकात से पहले अमेरिका असमंजस में है कि सिंगापुर में नॉर्थ कोरिया के प्रतिनिधिमंडल का होटल खर्च कौन उठाएगा?

Bhasha Updated On: Jun 03, 2018 02:23 PM IST

0
ट्रंप से मिलने के लिए किम जोंग को सिंगापुर में चाहिए 4 लाख वाला होटल का सुइट

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और नॉर्थ कोरिया के लीडर किम जोंग उन के बीच 12 जून को सिंगापुर में मुलाकात होनी है. पूरी दुनिया की नजरें इस ऐतिहासिक शिखर सम्मेलन पर टिकी है. इस लेकर तैयारियां भी जोरों पर हैं, लेकिन इस बीच सिंगापुर में किम जोंग के प्रतिनिधिमंडल का होटल खर्च कौन उठाएगा, इसे लेकर फिलहाल असमंजस की स्थिति बनी हुई है.

अखबार द वाशिंगटन पोस्ट के मुताबिक, नॉर्थ कोरिया की अर्थव्यवस्था कड़े प्रतिबंधों की वजह से कमजोर हो गई है. उत्तर कोरिया को जरूरत है कि सिंगापुर नदी के मुहाने के पास फुलर्टन होटल में उनका खर्च कोई अन्य देश उठाए. इस होटल में एक प्रेसिडेंशियल सुइट का हर रात किराया 6 हजार डॉलर यानी लगभग 4 लाख रुपए से अधिक है.

कई हफ्तों की अनिश्चितता के बाद राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पिछले हफ्ते यह वार्ता रद्द कर दी थी, लेकिन दोनों पक्षों के राजनयिक प्रयासों से यह वार्ता फिर से पटरी पर आ गई.

सूत्रों ने द वाशिंगटन पोस्ट को बताया, 'जब भी नॉर्थ कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग उन के पसंदीदा फाइव स्टार लग्जरी होटल में ठहरने के उनके खर्च की बात आती है, तो अमेरिका इसे वहन करने के लिए तैयार है, लेकिन प्योंगयांग अमेरिका द्वारा भुगतान करने को अपमान के तौर पर देख सकता है.'

ऐसी स्थिति में अमेरिका मेजबान देश सिंगापुर से नॉर्थ कोरिया के प्रतिनिधिमंडल का खर्च का भुगतान कराने पर विचार कर रहा है.

अमेरिकी विदेश विभाग की प्रवक्ता हीदर नॉअर्ट ने शनिवार को इस संभावना से इनकार नहीं किया कि अमेरिका सिंगापुर के होटल में नॉर्थ कोरियाई प्रतिनिधिमंडल के खर्च का भुगतान करने के लिए सिंगापुर सरकार से कहेगा. हीथर ने कहा, 'लेकिन वाशिंगटन सिंगापुर में नॉर्थ कोरिया के प्रतिनिधिमंडल का खर्च नहीं उठाएगा.'

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
International Yoga Day 2018 पर सुनिए Natasha Noel की कविता, I Breathe

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi