S M L

60 साल बाद मिले नॉर्थ-साउथ कोरियाई शासक, ऐतिहासिक वार्ता की जमीन तैयार, देखें वीडियो

किम जोंग उन ने शुक्रवार को ऐतिहासिक अंतर कोरियाई सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए पैदल ही सीमा पार किया

Updated On: Apr 27, 2018 10:44 AM IST

FP Staff

0
60 साल बाद मिले नॉर्थ-साउथ कोरियाई शासक, ऐतिहासिक वार्ता की जमीन तैयार, देखें वीडियो

करीब 6 दशक बाद किम जोंग-उन साउथ कोरिया के राष्ट्रपति मून जेई-इन से मिले. इससे पहले 1953 में दोनों देशों के शासनाध्यक्षों की मुलाकात हुई थी.

दोनों देशों के आला नेताओं के बीच ऐतिहासिक वार्ता होने जा रही है, जिसमें उत्तर कोरिया की ओर से एटमी परीक्षण रोकने को लेकर दिए गए संकेतों पर भी चर्चा होगी.

किम जोंग उन ने शुक्रवार को ऐतिहासिक अंतर कोरियाई सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए पैदल ही सीमा पार किया. दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति ने किम का स्वागत करते हुए अंतरराष्ट्रीय रेखा पार करने से पहले कहा कि मैं आपसे मिलकर खुश हूं. किम जोंग-उन ने भी गेस्ट बुक मेसेज में कहा कि एक नए इतिहास की शुरुआत हुई है.

करीब 65 साल पहले खत्म हुए कोरियाई युद्ध के बाद यह पहला मौका है जब उत्तर कोरिया के नेता ने दक्षिण कोरिया की जमीन पर अपना कदम रखा. दोनों कोरिया के बीच इस शिखर वार्ता के बाद किम की मुलाकात अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से होने की उम्मीद है.

पिछले कुछ महीने के दौरान कोरियाई क्षेत्र में बहुत तेज घटनाएं हुईं. पिछले साल अपना छठा और अब तक का सबसे शक्तिशाली एटमी परीक्षण करने और अमेरिकी सरजमीं तक मार करने वाली मिसाइल का परीक्षण करने के बाद किम इन वार्ताओं के लिए जमीन तैयार कर चुके हैं. उन्होंने अपनी बहन को विंटर ओलंपिक्स में भेजा और सुरक्षा गारंटियों के एवज में कोरिया को परमाणु मुक्त बनाने की पेशकश की. ट्रंप ने शिखर बैठक की किम की पेशकश स्वीकार कर ली.

इससे पहले शिखर वार्ता से पहले अपने नेताओं के बीच बातचीत के लिए हॉटलाइन सेवा शुरू की गई. दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति भवन ब्लू हाउस और उत्तर कोरिया के स्टेट अफेयर्स कमीशन के बीच परीक्षण के तौर पर हॉटलाइन पर सफलतापूर्वक बातचीत हुई थी. स्टेट अफेयर्स कमीशन उत्तर कोरिया की फैसले लेने वाली सर्वोच्च समिति है जिसके प्रमुख उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi