S M L

नॉर्थ कोरियाई नेता किम जोंग उन वियतनाम के लिए हुए रवाना

नॉर्थ कोरिया की सरकारी संवाद समिति द्वारा जारी की गई टीवी फुटेज और तस्वीरों में दिखाया गया है कि किम ने ट्रेन से रवाना होने से पहले प्योंगयोंग स्टेशन पर गार्ड ऑफ ऑनर का निरीक्षण किया

Updated On: Feb 24, 2019 04:03 PM IST

Bhasha

0
नॉर्थ कोरियाई नेता किम जोंग उन वियतनाम के लिए हुए रवाना

नॉर्थ कोरिया के नेता किम जोंग उन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ दूसरे शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए रविवार को ट्रेन से वियतनाम के लिए रवाना हुए. सरकारी मीडिया ने इस बात की पुष्टि की. नॉर्थ कोरिया की सरकारी संवाद समिति कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी ने अपनी खबर में बताया कि अमेरिका के साथ वार्ता में एक मुख्य वार्ताकार किम योंग चोल और नॉर्थ कोरियाई नेता की बहन किम यो जोंग, किम के साथ थे.

नॉर्थ कोरिया की सरकारी संवाद समिति द्वारा जारी की गई टीवी फुटेज और तस्वीरों में दिखाया गया है कि किम ने ट्रेन से रवाना होने से पहले प्योंगयोंग स्टेशन पर गार्ड ऑफ ऑनर का निरीक्षण किया. ट्रंप-किम की बैठक हनोई में बुधवार और गुरुवार को प्रस्तावित है. दोनों नेताओं के बीच पहली शिखर बैठक गत जून में सिंगापुर में हुई थी जो नॉर्थ कोरिया के परमाणु निरस्त्रीकरण कार्यक्रम पर बिना किसी ठोस समझौते के समाप्त हुई थी.

किम की विदेश यात्रा की योजनाएं नियमित रूप से गुप्त रखी जाती हैं. चीन से वियतनाम तक हजारों किलोमीटर (मील) की यात्रा करने में ट्रेन को दो दिन से अधिक का समय लग सकता है. वियतनाम के विदेश मंत्रालय ने शनिवार को घोषणा की थी कि किम, राष्ट्रपति गुएन फु ट्रोंग के निमंत्रण पर ‘आने वाले दिनों में’ देश की आधिकारिक सद्भावना यात्रा पर आएंगे.

ट्रंप के साथ आगामी बैठक के बारे में विशेषज्ञों का कहना है कि किम द्विपक्षीय संबंधों को सुधारने के लिए अमेरिकी प्रतिबद्धता और आंशिक प्रतिबंधों से राहत की मांग कर सकते हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi