विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

हाइड्रोजन बम के बाद अब फिर मिसाइल छोड़ेगा नार्थ कोरिया!

रविवार को ही नार्थ कोरिया ने हाइड्रोजन बम का परीक्षण किया था

Bhasha Updated On: Sep 04, 2017 09:58 PM IST

0
हाइड्रोजन बम के बाद अब फिर मिसाइल छोड़ेगा नार्थ कोरिया!

दक्षिण कोरिया ने कहा है कि उत्तर कोरिया द्वारा हाइड्रोजन बम का परीक्षण करने के बाद अब शायद वह एक और मिसाइल लॉन्च करने जा रहा है.

दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि दक्षिण कोरिया और अमेरिका और ज्यादा टर्मिनल हाई अल्टीट्यूड एरिया डिफेंस (टीएचएडी) मिसाइल लांचरों तैयार करेंगे. इससे चीन खफा हो गया है.

इससे पहले दक्षिण कोरिया ने अभ्यास के दौरान कई बैलेस्टिक मिसाइलें दागी कि जैसे वह उत्तर कोरिया के परमाणु स्थल को निशाना बना रहा हो. तस्वीरों में दक्षिण कोरिया की छोटी दूरी की ह्यूनमो मिसाइलें पूर्वी तट पर आसमान में हुंकार भरती नजर आईं.

उत्तर कोरिया ने कहा कि रविवार को उसने हाइड्रोजन बम का विस्फोट किया था और यह इतना छोटा है कि इसे मिसाइल में फिट किया जा सकता है.

उत्तर कोरिया का यह परीक्षण अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के लिए एक नई चुनौती है. जुलाई में उत्तर कोरिया ने दो बार इंटरकॉन्टिनेंटल बैलेस्टिक मिसाइल (आईसीबीएम) परीक्षण किया था जिसके बारे में माना जाता है कि वह अमेरिका तक मार कर सकता है.

दक्षिण कोरिया ने अमेरिका से मांगी मदद

दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्रालय के अधिकारियों ने 50 किलोटन विस्फोटक के धमाके का अनुमान लगाया था. लेकिन उन्होंने इसकी पुष्टि नहीं की कि वह हाईड्रोजन बम था या नहीं.

लेकिन रक्षामंत्री सोंग यंग मू ने कहा कि दक्षिण कोरिया मानता है कि उत्तर कोरिया अपने परमाणु हथियारों को आईसीबीएम में फिट करने लायक परमाणु हथियार बनाने में कायमाब हो गया है.

उन्होंने कहा कि दक्षिण कोरिया ने अमेरिका से प्रायद्वीप में विमान वाहक और बमवर्षक जैसे सिस्टम तैनात करने को कहा है.

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi