Co Sponsor
In association with
In association with
S M L

प्रतिबंधों पर नॉर्थ कोरिया ने कहा: भ्रम से बाहर निकले अमेरिका

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने शुक्रवार को सर्वसम्मति से नॉर्थ कोरिया के खिलाफ नए कठोर प्रतिबंधों को मंजूरी दी थी

Bhasha Updated On: Dec 25, 2017 05:10 PM IST

0
प्रतिबंधों पर नॉर्थ कोरिया ने कहा: भ्रम से बाहर निकले अमेरिका

नॉर्थ कोरिया ने कहा है कि अमेरिका का यह सोचना भ्रम है कि वह परमाणु हथियार छोड़ देगा. उसने देश को निशाना बनाने के लिये संयुक्त राष्ट्र (यूएन) के ताजा प्रतिबंधों को ‘युद्ध समान कृत्य’ बताते हुए कहा कि यह उसकी संप्रभुता का उल्लंघन करता है.

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) ने शुक्रवार को सर्वसम्मति से नॉर्थ कोरिया के खिलाफ नए कठोर प्रतिबंधों को मंजूरी दी थी. यह प्रतिबंध नॉर्थ कोरिया के हाल में एक बैलिस्टिक मिसाइल का प्रक्षेपण करने के मद्देनजर लगाए गए. इस मिसाइल के बारे में प्योंगयांग का कहना है कि यह अमेरिका में कहीं भी पहुंच सकता है.

इस प्रस्ताव को अमेरिका ने तैयार किया था और नॉर्थ कोरिया के करीबी सहयोगी चीन के साथ बातचीत की थी.

नॉर्थ कोरिया के विदेश मंत्रालय ने रविवार को एक बयान में कहा, ‘हम अमेरिका और उसके अनुयायियों के प्रतिबंध प्रस्ताव को हमारे गणराज्य की संप्रभुता का गंभीर उल्लंघन मानते हैं. यह युद्ध का कृत्य है जो कोरियाई प्रायद्वीप और क्षेत्र में शांति और स्थिरता का उल्लंघन करता है. हम इस प्रस्ताव को साफ तौर पर खारिज करते हैं’. मंत्रालय ने कहा कि प्रतिबंध नॉर्थ कोरिया की ‘पूर्ण आर्थिक नाकेबंदी’ के समान है.

नॉर्थ कोरिया की आधिकारिक कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार बयान में कहा गया है, ‘अगर अमेरिका सुरक्षित रहना चाहता है तो उसे डीपीआरके (नॉर्थ कोरिया) के प्रति शत्रुतापूर्ण नीति का हर हाल में त्याग करना चाहिए और देश के साथ रहना सीखना चाहिए. उसे इस भ्रम से बाहर आ जाना चाहिए कि हम अपना परमाणु हथियार छोड़ देंगे, जिसे हमने तमाम कठिनाइयों के बावजूद विकसित किया है.’

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
AUTO EXPO 2018: MARUTI SUZUKI की नई SWIFT का इंतजार हुआ खत्म

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi