S M L

सीरिया को रासायनिक हथियार बनाने का सामान सप्लाई कर रहा है नॉर्थ कोरिया

अमेरिकी अखबार न्यूयॉर्क टाइम्स ने रिपोर्ट के हवाले से बताया कि सीरिया सरकार के हथियार बनाने वाले ठिकानों पर नॉर्थ कोरियन मिसाइल स्पेशिलिस्ट भी देखे गए हैं.

FP Staff Updated On: Feb 28, 2018 05:27 PM IST

0
सीरिया को रासायनिक हथियार बनाने का सामान सप्लाई कर रहा है नॉर्थ कोरिया

नॉर्थ कोरिया रासायनिक हथियार बनाने की सामग्री सीरिया को सप्लाई कर रहा है. संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट में यह दावा किया गया है. रिपोर्ट के मुताबिक, इनमें एसिड प्रतिरोधी टाइल्स, वॉल्व और पाइप शामिल हैं.

अमेरिकी अखबार न्यूयॉर्क टाइम्स ने इस रिपोर्ट के हवाले से बताया कि सीरिया सरकार के हथियार बनाने वाले ठिकानों पर नॉर्थ कोरियन मिसाइल स्पेशिलिस्ट भी देखे गए हैं.

नॉर्थ कोरिया द्वारा सीरिया पहुंचाई जा रही सप्लाई में कथित तौर पर एसिड प्रतिरोधी टाइल्स, करोशन (क्षय) प्रतिरोधी वॉल्व्स और थर्मोमीटर शामिल हैं. इन टाइल्स का इस्तेमाल उन जगहों पर किया जाता है, जहां रासायनिक हथियार बनाए जाते हैं.

वॉल स्ट्रीट जर्नल के मुताबिक, 2016 और 2017 की शुरुआत में चाइनीज ट्रेडिंग कंपनी के जरिए पांच जहाजों से सप्लाई सीरिया भेजी गई. सीरिया की सरकारी एजेंसी 'साइंटिफिक स्टडीज रिसर्च सेंटर (SSRC)' ने इसके एवज में नॉर्थ कोरिया को भुगतान किया.

बता दें कि असद सरकार पर लंबे समय से गृहयुद्ध के दौरान रासायनिक हथियार इस्तेमाल करने का आरोप लगता आया है. नॉर्थ कोरिया पर भी न्यूक्लियर प्रोग्राम को लेकर कई प्रतिबंध लगे हुए हैं.

पूर्वी घौता में 5 घंटे रहा युद्धविराम

सीरिया में विद्रोहियों के कब्जे वाले पूर्वी घौता में रूस द्वारा प्रस्तावित पांच घंटों का युद्धविराम मंगलवार सुबह शुरू हो गया, जो दोपहर दो बजे तक रहा. विद्रोहियों के कब्जे वाले क्षेत्र में फंसे लोगों को निकालने के लिए प्रतिदिन इसी समय पर युद्ध विराम लागू हुआ करेगा. मानवीय गलियारा दमिश्क और पूर्वी घौते के बीच वाफिदीन क्रॉसिंग पर निर्धारित हुआ है. स्थानीय मीडिया के अनुसार, यह क्रॉसिंग एंबुलेंस और बसों के साथ तैयार हुई हैं, जो नागरिकों को सुरक्षित स्थानों तक पहुंचाती हैं.

इस्लाम पार्टी के राजनीतिक प्रमुख मुहम्मद अलौश ने एक दिन पहले कहा कहा था कि केवल घायल लोग ही पूर्वी घौते से जा सकते हैं, सामान्य लोग नहीं. इसलिए यह अभी स्पष्ट नहीं हुआ है कि क्या विद्रोही स्थानीय नागरिकों को पूर्वी घौता छोड़ने की अनुमति देंगे.

राज्य सरकार द्वारा संचालित अल एखबरिया टीवी ने कहा कि मंगलवार की सुबह नागरिकों को जाने से रोकने के लिए विद्रोहियों ने क्रॉसिंग के निकट एक स्थान पर गोलीबारी की.

'संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद समझौता 2401' के प्रभाव में आने के कुछ दिनों बाद ही सीरिया में यह मानवीय संधि लागू हुई है. समझौते के तहत सीरिया में सभी पार्टियों को तत्काल युद्ध बंद कर कम से कम 30 दिनों तक युद्धविराम लागू करना होगा.

सीरियाई राष्ट्रपति बशर अल असद और उनके सहयोगियों द्वारा सात साल से युद्ध में जारी बमबारी से 18 फरवरी के बाद 510 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
DRONACHARYA: योगेश्वर दत्त से सीखिए फितले दांव

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi