विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

उत्तर कोरिया ने किया छठा परमाणु परीक्षण, कई देश भूकंप से हिले

उत्तर कोरिया ने रविवार को जिस परमाणु बम का परीक्षण किया है वो जापान के नागासाकी शहर पर 1945 में गिराए गए बम से चार-पांच गुना ज़्यादा शक्तिशाली है

FP Staff Updated On: Sep 03, 2017 02:43 PM IST

0
उत्तर कोरिया ने किया छठा परमाणु परीक्षण, कई देश भूकंप से हिले

ब्रिक्स की बैठक से पहले दुनियाभर की राजनीति गरमाने जा रही है. उत्तर कोरिया ने अपना छठा परमाणु परीक्षण कर दिया है. इसे नई अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल से दागा जा सकता है. आधिकारिक कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी (केसीएनए) ने यह दावा किया है.

उत्तर कोरिया ने इसी साल जुलाई में दो बार एक ICBM हॉसॉन्ग-14 का सफल टेस्ट किया था. इसकी रेंज में अमेरिका का ज्यादातर हिस्सा आने का दावा किया गया था. उत्तर कोरिया इससे पहले 2006, 2009, 2013 और 2016 में परमाणु बमों का परीक्षण कर चुका है.

दक्षिण कोरिया ने तुरंत राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की बैठक बुलाई है. दक्षिण कोरिया की सेना के प्रमुख ने कहा है कि माना जा रहा है कि उत्तर कोरिया ने परमाणु परीक्षण किया है.

दक्षिण कोरिया की सरकारी समाचार सेवा योनहैप के मुताबिक उत्तर कोरिया ने रविवार को जिस परमाणु बम का परीक्षण किया है वो जापान के नागासाकी शहर पर 1945 में गिराए गए बम से चार-पांच गुना ज़्यादा शक्तिशाली है.

जापान ने न्यूक्लियर टेस्ट की बात कन्फर्म की है. पीएम शिंजो आबे ने कहा कि किम जोंग-उन (नॉर्थ कोरिया का तानाशाह) की ये हरकत बिल्कुल बर्दाश्त नहीं की जाएगी. विदेशमंत्री टारो कोनो ने राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की बैठक के बाद कहा कि हम इस नतीजे पर पहुंचे हैं कि ये परमाणु परीक्षण था.

अमरीकी भूगर्भविज्ञानियों के मुताबिक रिक्टर पैमाने पर 6.3 तीव्रता का ये भूकंप संभवतः एक धमाका था. जिस इलाके में भूकंप दर्ज किया गया है वहां उत्तर कोरिया पहले परमाणु परीक्षण कर चुका है.

एएफपी को के मुताबिक उत्तर कोरिया के हैमग्येआंग प्रांत के इलाकों में स्थानीय समयानुसार दोपहर 12 बजकर 36 मिनट पर भूकंप का पता लगा.

इससे कुछ घंटे पहले उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन की एक परमाणु बम के साथ तस्वीरें जारी की गई थी. उत्तर कोरिया की सरकारी मीडिया ने दावा किया था कि इस बम को मिसाइल पर लगाया जा सकता है.

उत्तर कोरिया ने पिछले साल सितंबर में ही अपना अंतिम परमाणु परीक्षण किया था. उत्तर कोरिया ने अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंधों को नज़रअंदाज़ कर अपने परमाणु और मिसाइल कार्यक्रम को जारी रखा है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi