S M L

अमेरिका अब सीधे नॉर्थ कोरिया के हाइड्रोजन बम के निशाने पर

जापान ने प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने कहा है कि किम जोंग-उन की ये हरकत बर्दाश्त नहीं की जाएगी

Updated On: Sep 03, 2017 02:21 PM IST

FP Staff

0
अमेरिका अब सीधे नॉर्थ कोरिया के हाइड्रोजन बम के निशाने पर

उत्तर कोरिया ने एक बार फिर दुनियाभर के तमाम देशों की धमकी और सख्ती को नजरअंदाज करते हुए भारतीय समयानुसार सुबह तकरीबन ढाई बजे न्यूक्लियर टेस्ट कर सभी को चौंका दिया. सबसे पहले जापान ने इस घटना की पुष्टि की इसके बाद दक्षिण कोरिया ने भी इस खबर की पुष्टि करते हुए कहा कि ये परमाणु परीक्षण पिछले साल उसके परीक्षण से दस गुना ज्यादा शक्तिशाली था. बताया जा रहा है कि उत्तर कोरिया ने हाइड्रोजन बम बना लिया है.

खबरों के मुताबिक, उत्तर कोरिया ने ऐसा हाइड्रोजन बम विकसित कर लिया है जो उसके द्वारा हाल में ही विकसित इंटरकॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल में लोड किया जा सकता है. यानि अमेरिका अब सीधे उत्तर कोरिया के हाइड्रोजन बम के निशाने पर आ गया है.

इस खबर की पुष्टि कोरिया की सेंट्रल न्यूज एजेंसी ने भी कर दी है. जापान ने प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने इस बीच कहा है कि किम जोंग-उन की ये हरकत बर्दाश्त नहीं की जाएगी. इस बीच चीन ने भी नॉर्थ कोरिया के इस टेस्ट के बाद कहा कि संदिग्ध विस्फोट के बाद 6.3 तीव्रता का भूकंप महसूस किया गया.

कोरिया की समाचार एजेंसी केसीएनए ने खबर दी है कि उच्च तकनीक और क्षमता वाला हाइड्रोजन बम बड़े पैमाने पर तबाही मचाने के काबिल है. बम के सभी उपकरण उत्तर कोरिया में ही विकसित किए गए हैं और इसकी ताकत सैकड़ों किलोटन है. ये भी कहा गया कि किम जोंग उन ने पिछले दिनों न्यूक्लियर वेपंस इंस्टीट्यूट का दौरा भी किया था जहां ऐसे डिवाइस के बारे में जानकारी ली थी जो सुपर एक्सप्लोसिव पॉवर वाला एक थर्मोन्यूक्लियर वेपन था.

(साभार न्यूज 18)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi