live
S M L

नौ महीने बाद दिखी किम जोंग उन की पत्नी री-सोल-जू

उन्हें देखने का दावा रिटायर अमेरिकी पेशेवर बास्केटबॉल खिलाड़ी डेनिस रोडमैन ने किया है

Updated On: Dec 04, 2016 05:07 PM IST

IANS

0
नौ महीने बाद दिखी किम जोंग उन की पत्नी री-सोल-जू

उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग उन अपनी पत्नी री-सोल-जू के साथ एक हवाई अभ्यास में नजर आए. देश की प्रथम महिला नौ महीनों के बाद सार्वजनिक रूप से नजर आई हैं.

समाचार एजेंसी 'एफे' के मुताबिक, किम ने हवाई अभ्यास देखा और उत्तर कोरिया के वायु सेना को री के साथ कुछ सुझाव भी दिए.

गौरतलब है कि 28 मार्च को प्योंगयांग में एक शापिंग कॉम्पलेक्स के उद्घाटन में भाग लेने के बाद से बाद से री सार्वजनिक तौर पर मीडिया के सामने नहीं नजर आई थीं. नौ महीनों बाद उत्तर कोरिया की मीडिया ने उनका उल्लेख किया है.

लंबे समय से उनकी अनुपस्थिति को लेकर पड़ोसी देश दक्षिण कोरिया ने उनके गर्भवती होने या उन्हें किम द्वारा नजरअंदाज करने का कयास लगाना शुरू कर दिया था.

पिछले साल भी चार महीने नहीं आई थीं नजर 

इससे पहले भी पिछले साल उत्तर कोरियाई प्रथम महिला चार महीनों के लिए लोगों की नजरों से दूर रह चुकी हैं. जिसके बाद उन्हें लेकर कई अफवाहें उड़ी.

दिसंबर 2011 में सत्ता की बागडोर किम द्वारा हाथ में लेने के कुछ समय बाद से ही वह 2012 में सार्वजनिक तौर पर किम के साथ नजर आने लगी थीं.

उत्तर कोरिया प्रशासन अपने नेताओं के निजी जीवन से जुड़ी बातों का खुलासा नहीं करता इसलिए प्रथम महिला के बारे में बहुत कम जानकारी लोगों को है. अनुमान लगाया जाता है कि उनकी उम्र 25 से लेकर 30 साल के बीच है.

री 2012 में गर्भवती नजर आई थीं. माना जाता है कि 2013 की शुरुआत में उन्होंने एक बेटी को जन्म दिया.

हालांकि, उसे देखने का दावा सिर्फ एक ही शख्स ने किया है और वह रिटायर अमेरिकी पेशेवर बास्केटबॉल खिलाड़ी डेनिस रोडमैन हैं, जिनकी प्योंगयांग दौरे के दौरान किम से दोस्ती हो गई थी.

 

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi