S M L

नॉर्थ कोरिया ने मिसाइल टेस्ट करके दी जापान-अमेरिका को चुनौती

नॉर्थ कोरिया के मिसाइल परीक्षण से इलाके में तनाव पैदा हुआ है

FP Staff Updated On: Feb 12, 2017 10:08 AM IST

0
नॉर्थ कोरिया ने मिसाइल टेस्ट करके दी जापान-अमेरिका को चुनौती

नॉर्थ कोरिया ने एक बैलेस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया है. डोनाल्ड ट्रंप के अमेरिका के राष्ट्रपति बनने के बाद नॉर्थ कोरिया की ये पहली बैलेस्टिक मिसाइल का परीक्षण है. विशेषज्ञ बता रहे हैं कि नॉर्थ कोरिया ने ऐसा डोनाल्ड ट्रंप को चुनौती देने के लिए किया है.

नॉर्थ कोरिया के इस मिसाइल टेस्ट से उस रीजन का माहौल तनावपूर्ण हो सकता है. बीबीसी की खबर के मुताबिक मिसाइल को लोकल टाइम के हिसाब से सुबह 7 बजकर 55 मिनट पर लॉन्च किया गया. मिसाइल ने नॉर्थ कोरिया के पूर्वी हिस्से से जापान की ओर 500 किलोमीटर की दूरी तय की.

जापान ने नॉर्थ कोरिया के मिसाइल टेस्ट की कड़े शब्दों में निंदा की है. जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने कहा है कि नॉर्थ कोरिया की ये हरकत बिल्कुल भी बर्दाश्त करने वाली नहीं है.

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भी इस पर प्रतिक्रिया जाहिर की है. उन्होंने कहा है कि अमेरिका जापान के साथ सौ फीसदी खड़ा है.

नॉर्थ कोरिया लगातार मिसाइल और परमाणु परीक्षण कर रहा है. उसके आक्रमक बयानों की वजह से भी इलाके में तनाव पैदा होता रहा है. नॉर्थ कोरिया के शासक किम जोंग उन ने पिछले महीने कहा था कि उनका देश लंबी की दूरी के मिसाइल परीक्षण करने के करीब है.  मिसाइल परमाणु हथियार ले जाने में भी सक्षम होगी.

दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्रालय ने नॉर्थ कोरिया के मिसाइल टेस्ट पर अपनी प्रतिक्रिया जाहिर की है. रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया है कि अभी तक ये पता नहीं चल पाया है कि बैलेस्टिक मिसाइल किस तरह का है. ऐसा अनुमान है कि नॉर्थ कोरिया ने पूरी दुनिया का ध्यान अपनी परमाणु और मिसाइल क्षमता की तरफ आकर्षित करने के लिए ऐसा किया है.

नॉर्थ कोरिया ने पिछले साल पांचवां परमाणु परीक्षण किया था. उसने ये कहते हुए धमकी भी दी थी कि वो अमेरिका पर परमाणु हमला करने में अब सक्षम है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
कोई तो जूनून चाहिए जिंदगी के वास्ते

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi