S M L

बिना मिसाइलों के प्रदर्शन के नॉर्थ कोरिया ने निकाली 70वीं वर्षगांठ पर परेड

इस बार लगभग आधी परेड घरेलू अर्थव्यवस्था का निर्माण करने के असैन्य प्रयासों को समर्पित थी

Updated On: Sep 09, 2018 09:51 PM IST

Bhasha

0
बिना मिसाइलों के प्रदर्शन के नॉर्थ कोरिया ने निकाली 70वीं वर्षगांठ पर परेड
Loading...

उत्तर कोरिया ने एक देश के तौर पर अपनी स्थापना की 70 वीं वर्षगांठ पर रविवार को सैन्य परेड निकाली. लेकिन इस बार उसने अपनी ज्यादातर आधुनिक मिसाइलों का प्रदर्शन नहीं किया. इस बार लगभग आधी परेड घरेलू अर्थव्यवस्था का निर्माण करने के असैन्य प्रयासों को समर्पित थी. प्योंगयांग के मध्य में किम जोंग उन के समक्ष जवानों, तोपों और टैंकों का प्रदर्शन किया गया. परेड में दिखाई गई सबसे बड़ी मिसाइलें छोटी दूरी की बैटलफील्ड डिवाइसेस थी.

उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन सुबह हुई इस परेड में शामिल हुए लेकिन उन्होंने वहां एकत्रित लोगों को संबोधित नहीं किया. कार्यक्रम में चीनी संसद के प्रमुख और उन देशों के उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल मौजूद थे जिनके उत्तर कोरिया से मैत्रीपूर्ण संबंध हैं.

उत्तर कोरियाई संसद के प्रमुख किम योंग नाम ने उद्घाटन संबोधन में सरकार के लिए परमाणु लक्ष्यों पर जोर न दे कर आर्थिक लक्ष्यों पर ध्यान देने की बात कही. उत्तर कोरिया लगभग हर साल सैन्य परेड निकालता है और उसने इस साल फरवरी में दक्षिण कोरिया में शुरू हुए ओलंपिक से पहले भी सैन्य परेड निकाली थी.

वाशिंगटन में थिंक टैंक ब्रूकिंग्स इंस्टीट्यूशन के इवांस रीवेरे ने कहा, ‘उत्तर कोरिया में वर्षगांठ महत्वपूर्ण होती है और इस साल वाली भी अहम है. ये अवसर नेताओं के लिए उपलब्धियों और राष्ट्रीय शक्ति को प्रदर्शित करने और उन्हें श्रेय देने का मौका होता है.’

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi