S M L

10 दिसंबर को स्टॉकहोम में चमकेंगे नोबेल विजेता

नोबेल पुरस्कार 1901 से अल्फ्रेड नोबेल की याद में दिया जा रहा है.

Updated On: Dec 09, 2016 08:55 AM IST

FP Staff

0
10 दिसंबर को स्टॉकहोम में चमकेंगे नोबेल विजेता

नोबेल पुरस्कार का वितरण समारोह 10 दिसंबर को स्टॉकहोम, स्वीडन में होगा. पुरस्कार वितरण समारोह भारतीय समयानुसार सुबह 9 बजे शुरू होगा. यह पुरस्कार छः क्षेत्रों – शांति, साहित्य, मेडिसिन, फिजिक्स, केमिस्ट्री और इकोनॉमिक्स के लिए दिया जाता है. साल 2016 के नोबेल पुरस्कार विजेताओं की घोषणा पहले ही हो चुकी है.

सिर्फ शांति के लिए नोबेल पुरस्कार का वितरण समारोह ओस्लो, नार्वे में आयोजित किया जाता है. इस का नोबेल शांति पुरस्कार कोलंबिया के राष्ट्रपति जुआन मैनुअल सैंटोस को दिया गया है. यह पुरस्कार उन्हें कोलंबिया में विद्रोहियों के साथ शांति स्थापित करने के लिए दी गई है.

साहित्य के क्षेत्र में इस साल का नोबेल पुरस्कार अमेरिका के गीतकार और संगीतकार बॉब डिलन को दिया गया है. उन्हें अमेरिकी गीतों की परंपरा में नए पोएटिक एक्सप्रेशन के लिए यह पुरस्कार दिया गया है. हालांकि बॉब डिलन ने पुरस्कार वितरण से दूर रहने की घोषणा की है लेकिन उन्होंने समारोह के लिए अपना लिखित भाषण भेज दिया है. यह जानकारी नोबेल प्राइज ने अपने ट्विटर हैंडल से दी है.bob dylan1

मेडिसिन के क्षेत्र में यह पुरस्कार जापान के योशिनोरी ओसुमी को दिया गया है. इन्होंने ऑटोफैगी की प्रक्रिया के संबंध में खोज की है. ऑटोफैगी एक ऐसी प्रक्रिया है, जिसमें शरीर की कोशिकाएं खुद को खा जाती हैं. इस प्रक्रिया में रूकावट होने से पार्किंसंस और मधुमेह जैसी बीमारियां हो सकती हैं.

फिजिक्स में पदार्थ की अवस्थाओं में बदलाव के बारे में सैद्धांतिक खोज के लिए यूनाइटेड किंगडम के डेविड थोलुज, डेंकन हेल्डन और माइकल कोस्टरलिट्ज दिया गया है.

केमिस्ट्री के क्षेत्र में मॉलिक्यूलर मशीनों के डिजाइन और सिंथेसिस के लिए जीन पियरे सुवागे (फ्रांस), सर जे. फ्रेजर स्टोडार्ट (यूनाइटेड किंगडम) और बर्नार्ड एल फेरिंग (नीदरलैंड) को दिया गया है.

इकोनॉमिक्स में ‘कांट्रेक्ट थ्योरी’ के लिए ओलिवर हार्ट (ब्रिटेन) और बेंट हॉमस्ट्रॉम (फिनलैंड) को दी गई है.

alfred nobel and his will

तस्वीर : अल्फ्रेड नोबेल और उनकी वसीयत (तस्वीर सौजन्य: नोबेल प्राइज की बेबसाइट से)

नोबेल पुरस्कार 1901 से ही स्वीडिश वैज्ञानिक और डायनामाइड के आविष्कारक अल्फ्रेड नोबेल की याद में उनकी वसीयत के अनुसार दिया जा रहा है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi