S M L

अमेरिका एच 4 वीजा: नियम बनाए जाने तक कोई निर्णय नहीं लिया जाएगा

कुछ दिन पहले ही 100 से अधिक सांसदों ने ट्रंप सरकार से अनुरोध किया था कि एच 1 बी वीजाधारको के जीवनसाथियों को काम करने का अधिकार दिया जाना जारी रखा जाए

Bhasha Updated On: May 19, 2018 04:31 PM IST

0
अमेरिका एच 4 वीजा: नियम बनाए जाने तक कोई निर्णय नहीं लिया जाएगा

अमेरिका के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि H4 वीजा के बारे में नियम बनने  तक कोई अंतिम निर्णय नहीं लिया जाएगा. H 4 वीजा H 1 बी वीजाधारकों के जीवनसाथियों को दिया जाता है. H 1 बी वीजा भारत के कामगारों में काफी लोकप्रिय है.

यह बयान ऐसे समय आया है जब कुछ दिन पहले ही 100 से अधिक सांसदों ने ट्रंप सरकार से अनुरोध किया था कि एच 1 बी वीजाधारको के जीवनसाथियों को काम करने का अधिकार दिया जाना जारी रखा जाए. ट्रंप प्रशासन इसमें बदलाव की योजना बना रही है.

अमेरिका के नगारिक एवं शरणार्थी सेवाओं (यूएससीआईएस) के प्रवक्ता फिलिप स्मिथ ने कहा कि अभी एच 4 वीजा के बारे में कोई अंतिम निर्णय नहीं लिया गया है. नियम निर्धारण की प्रक्रिया पूरी होने तक यह नहीं होगा.

स्मिथ ने कहा कि यूएससीआईएस राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के ‘बाय अमेरिकन, हायर अमेरिकन’ कार्यकारी आदेश पर अमल करने के लिए कई नीतिगत बदलावों पर विचार कर रहा है. इनमें रोजगार केंद्रित वीजा कार्यक्रमों में बदलाव भी शामिल है.

स्मिथ ने कहा, ‘‘ यूएससीआईएस रोजगार केंद्रित वीजा कार्यक्रमों की समीक्षा जारी रखेगी. जिनमें एक नया आर्थिक विश्लेषण शामिल है. यूएससीआईएस का अनुमान है कि कोई भी प्रस्तावित नियम जून 2018 में प्रकाशित होगा.’’

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi