S M L

अमेरिका-मैक्सिको वॉल को लेकर कोई समझौता नहीं, राष्ट्रपति ट्रंप ने किया ऐलान

ट्रंप ने दीवार निर्माण के लिए मांगी गई 5.7 अरब डॉलर की राशि मिले बिना ही 15 फरवरी तक सरकार का काम-काज अस्थायी रूप से शुरू करने के लिए डेमोक्रेट्स के साथ एक समझौता होने की घोषणा की

Updated On: Jan 26, 2019 02:00 PM IST

FP Staff

0
अमेरिका-मैक्सिको वॉल को लेकर कोई समझौता नहीं, राष्ट्रपति ट्रंप ने किया ऐलान

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बीते शुक्रवार को कहा कि मेक्सिको सीमा पर दीवार बनाने की अपनी मांग से उन्होंने समझौता नहीं किया है. हालांकि सरकार के आंशिक रूप से ठप पड़े काम-काज को फिर से शुरू करने पर उन्होंने सहमति जताई. ट्रंप ने दीवार निर्माण के लिए मांगी गई 5.7 अरब डॉलर की राशि मिले बिना ही 15 फरवरी तक सरकार का काम-काज अस्थायी रूप से शुरू करने के लिए डेमोक्रेट्स के साथ एक समझौता होने की घोषणा की. इस घोषणा के कुछ घंटों बाद उन्होंने ट्वीट किया, मेरी इच्छा है कि लोग सीमा दीवार को लेकर मेरे विचारों को सुनें या पढ़ें. इसे किसी भी तरह की कोई छूट नहीं समझा जाए.

8,00,000 संघीय कर्मचारियों को 1 महीने तक तनख्वाह नहीं मिली

ट्रंप ने ट्वीट में विस्तार से इस बारे में कहा, यह लाखों लोगों को ध्यान में रखते हुए किया गया है जो इस बंद से बुरी तरह प्रभावित हो रहे थे और इस समझ के साथ कि अगर इन 21 दिनों में कोई सहमति नहीं बनती तो तमाम प्रयास व्यर्थ हो जाएंगे. अब तक के सबसे लंबे बंद ने सरकार के कई प्रमुख विभागों के काम-काज को एक तरह से पंगु बना दिया है. 30 दिन से चल रहे इस बंद ने मानवीय संकट भी पैदा कर दिया है जहां इसके चलते करीब 8,00,000 संघीय कर्मचारियों को एक महीने तक उनकी तनख्वाह नहीं मिली.

ट्रंप ने कहा था कि नेशनल इमरजेंसी लागू करना अंतिम विकल्प है

इससे पहले ट्रंप ने कहा था- अगर हम किसी डील पर नहीं पहुंचते हैं, तो मैं आपातकाल को 100 प्रतिशत हां कहूंगा लेकिन ये मेरे लिए बहुत हैरानी वाली बात होगी कि अगर हम किसी डील पर नहीं पहुंचे और मैंने इमरजेंसी घोषित नहीं की और इसे दूसरे स्रोतों से फंड नहीं किया. ट्रंप ने कहा था कि नेशनल इमरजेंसी लागू करना अंतिम विकल्प है. उन्होंने धमकी दी थी कि अगर डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता दीवार के लिए 5.7 अरब डॉलर की राशि आवंटित नहीं करते हैं तो वह आपातकाल लागू कर देंगे.

इमिग्रेशन रिफॉर्म से पहले हमें ब्रेकर बनाना होगा

ट्रंप डेमोक्रेटिक नेताओं-प्रतिनिधि सभा की स्पीकर नैंसी पेलोसी और सीनेट में अल्पमत के नेता चक शुमर के साथ इस मामले पर हुई बैठक बीच में ही छोड़कर आ गए थे, जिसके बाद से आपातकाल लागू करने की ओर उनका झुकाव बढ़ गया है. उन्होंने कहा, मैं बहुत बड़े स्तर पर इमिग्रेशन सुधारना चाहता हूं. इसमें समय लगेगा. यह मुश्किल काम है. यह 30-35 साल से चल रहा है, लेकिन इमिग्रेशन रिफॉर्म से पहले हमें ब्रेकर बनाना होगा. हम ऐसा जल्दी कर सकते हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi