S M L

कैलीफोर्निया में लगी भीषण आग, हॉलीवुड सितारों को छोड़ना पड़ सकता है घर

362 स्क्वॉयर किलोमीटर में फैली इस आग की वजह से लगभग 6700 इमारतों को नुकसान पहुंचा है, अधिकारियों ने बताया कि आग बुझाने वाले कर्मचारी मूल रूप से घरों को जलने से बचाने के बजाय लोगों को बचाने में लगे थे

Updated On: Nov 10, 2018 04:33 PM IST

FP Staff

0
कैलीफोर्निया में लगी भीषण आग, हॉलीवुड सितारों को छोड़ना पड़ सकता है घर
Loading...

उत्तरी कैलीफोर्निया के जंगल में लगी आग ने लगभग 30000 लोगों के पौश इलाके वाले पैराडाइज कस्बे का काफी हिस्सा अपने चपेट में ले लिया है. इस हादसे में अभी तक 9 लोगों की मौत हो गई है. 362 स्क्वॉयर किलोमीटर में फैली इस आग की वजह से लगभग 6700 इमारतों को नुकसान पहुंचा है. अधिकारियों ने बताया कि आग बुझाने वाले कर्मचारी मूल रूप से घरों को जलने से बचाने के बजाय लोगों को बचाने में लगे थे.

दक्षिणी कैलीफोर्निया की आग को मिलाकर करीब 2.5 करोड़ लोगों को अपना घर छोड़ना पड़ा है. बचाव कार्य के तहत पूरे मलीबू सिटी में ऑपरेशन चलाया गया. यहां पर तमाम बड़े हॉलीवुड स्टार्स के घर हैं. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक इमरजेंसी की घोषणा की है जिसके तहत बुटे वेंचुरा और लॉस एंजेल्स के लिए फंड जारी किया गया है.

बता दें कि जब पैराडाइडज को खाली कराया गया तो कई लोग ट्रैफिक में फंस गए थे जिसकी वजह से उन्हें अपनी गाड़ी सड़क के बीच छोड़कर भागना पड़ा. लोगों ने बताया कि आग की वजह से तमाम घर, रेस्तरां, सुपर मार्केट और स्कूल जल गए हैं. तमाम घरों में प्रोपेन टैंक रखे हुए थे जिनमें आग की वजह से विस्फोट हो गया.

हालांकि अभी तक आग के कारणों का पता नहीं चल पाया है लेकिन पैसिफिक गैस एंड इलेक्ट्रिक कंपनी ने बताया कि पैराडाइज कस्बे से आग लगने के करीब 15 मिनट पहले बिजली चली गई थी. हवा के असर से आग पश्चिम में चिको शहर तक पहुंच गई जहां करीब 90 हजार लोगों की आबादी है.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi