S M L

NIA ने शुरू की PAK डिप्लोमैट के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी करने की प्रक्रिया

एनआईए के अधिकारियों ने बताया कि दस्तावेजों को पूरा किया जा रहा है और सिद्दीकी के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी करवाने के लिए इंटरपोल के मुख्यालय में जल्द ही भेजा जाएगा

Bhasha Updated On: Feb 25, 2018 08:07 PM IST

0
NIA ने शुरू की PAK डिप्लोमैट के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी करने की प्रक्रिया

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने पाकिस्तान के डिप्लोमैट आमिर ज़ुबैर सिद्दीकी के खिलाफ इंटरपोल का रेड कॉर्नर नोटिस जारी करवाने के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी है. सिद्दीकी के खिलाफ दक्षिण भारत में स्थित अमेरिकी और इजरायली वाणिज्य दूतावासों पर आतंकी हमला करने की कथित साजिश रचने के लिए पिछले हफ्ते आरोप पत्र दायर किया गया है.

एनआईए के अधिकारियों ने बताया कि दस्तावेजों को पूरा किया जा रहा है और सिद्दीकी के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी करवाने के लिए इंटरपोल के मुख्यालय में जल्द ही भेजा जाएगा. सिद्दीकी ने श्रीलंका में पाकिस्तानी उच्चायोग में अपने कार्यकाल के दौरान 2014 में भारत में आतंकी हमले करने की साजिश रची थी.

सिद्दकी का नाम श्रीलंका के निवासी शाकिर हुसैन ने लिया था. अदालत में इकबाल-ए-जुर्म करने के बाद हुसैन फिलहाल जेल में सजा काट रहा है. खुफिया ब्यूरो द्वारा अप्रैल 2014 में साजिश का भांडाफोड़ करने के बाद हुसैन को तमिलनाडु पुलिस ने गिरफ्तार किया था. उसकी जेल की सजा अगले साल खत्म हो जाएगी.

सिद्दीकी कोलंबो में पाकिस्तानी उच्चायोग में वीजा काउंसलर के तौर पर काम कर रहा था, लेकिन भारत को निशाना बनाने वाली उसकी कथित गतिविधियों को लेकर भारत ने श्रीलंका पर दबाव बनाया, जिसके बाद उसे वापस इस्लामाबाद भेज दिया गया था.

अमेरिकी अधिकारियों ने एनआईए को सिद्दीकी की संलिप्तता के सबूत सौंपे थे. अमेरिका की ओर से भारत को जो दस्तावेज दिए गए थे उनमें हुसैन और शाहजी के बीच संवाद की पुष्टि हुई थी. शाहजी पाकिस्तानी नागरिक है और आरोपी से उसका परिचय श्रीलंका में पाकिस्तानी मिशन में काम कर रहे एक डिप्लोमैट ने कराया था.

एनआईए ने साजिश की जांच की और ‘परस्पर कानूनी सहायता समझौता ’ के तहत अमेरिका को एक अनुरोध भेज उस सेवा प्रदाता से पूरी जानकारी मांगी थी जिसके ईमेल का इस्तेमाल हुसैन ने श्रीलंका में अपने आका से बात करने के लिए किया था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi