S M L

न्यूजीलैंड की यह कंपनी हफ्ते में 4 दिन कराएगी काम, 5 दिन की देगी सैलरी

पिछले साल एक सर्वे में 54 फीसदी इंप्लॉई का मानना था कि वे नौकरी और जिंदगी के बीच सही तालमेल बिठा पाते हैं जबकि दो महीने के इस ट्रायल के बाद 78 प्रतिशत इंप्लॉई काम को लेकर पूरी तरह संतुष्ट नजर आए

FP Staff Updated On: Jul 22, 2018 05:32 PM IST

0
न्यूजीलैंड की यह कंपनी हफ्ते में 4 दिन कराएगी काम, 5 दिन की देगी सैलरी

न्यूजीलैंड की एक कंपनी ने हफ्ते में चार दिन काम कराने का प्रयोग किया जो सफल रहा. कंपनी अब इसे हमेशा के लिए लागू करना चाहती है.

परपिचुअल गार्डियन नाम की इस कंपनी ने अभी हाल में दो महीने का रिजल्ट जारी किया. कंपनी ने बताया कि चार दिन काम कराने से सभी एंप्लॉई ने ज्यादा उत्पादकता, काम और जिंदगी के बीच अच्छी तालमेल और कम तनाव की बात कही. इसे देखते हुए हफ्ते में चार दिन काम करने का ढर्रा नियमित करने पर विचार किया जा रहा है.

240 लोगों की इस कंपनी ने चार दिन काम के बदले 5 दिन की सैलरी दी. कंपनी के सीईओ एंड्रयू बर्नी ने सीएनएन से कहा, बस यह एक प्रयोग था जो मैं करना चाहता था ताकि अपनी टीम को एक बेहतर माहौल दे सकूं. मुझे खुशी है कि मेरी टीम ने इस पर अच्छी प्रतिक्रिया दी और मेरा सपना साकार किया.

पिछले साल एक सर्वे में 54 फीसदी इंप्लॉई का मानना था कि वे नौकरी और जिंदगी के बीच सही तालमेल बिठा पाते हैं जबकि दो महीने के इस ट्रायल के बाद 78 प्रतिशत इंप्लॉई काम को लेकर पूरी तरह संतुष्ट नजर आए. काम का तनाव भी 7 प्रतिशत कम आंका गया जबकि काम के प्रति इंप्लॉई की दिलचस्पी 20 फीसदी तक बढ़ गई.

काम की उत्पादकता बढ़ाने के लिए कंपनी ने कई नुस्खे अपनाए. जैसे कि इंप्लॉई अगर काम के दौरान कोई व्यवधान नहीं चाहता है तो उसने अपने डेस्क पर 'नो डिस्टरबेंस' का फ्लैग लगाया. कई इंप्लॉई ने सोशल मीडिया पर कम वक्त गुजारा तो कई ने मेल पर अपनी पत्नी ने कम चैट किया.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi