S M L

न्यूजीलैंड ने सेमी-ऑटोमेटिक और असॉल्ट राइफल्स बेचने पर लगाया बैन: पीएम जेसिंडा अर्डर्न

क्राइस्टचर्च अटैक के बाद ही पीएम जेसिंडा अर्डर्न ने कहा था कि उनकी सरकार गन बैन को लेकर बड़ा कदम उठाएगी.

Updated On: Mar 21, 2019 09:56 AM IST

Bhasha

0
न्यूजीलैंड ने सेमी-ऑटोमेटिक और असॉल्ट राइफल्स बेचने पर लगाया बैन: पीएम जेसिंडा अर्डर्न

न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च में एक हफ्ते पहले हुए एक मस्जिद पर आतंकी हमले के बाद गन बैन की चर्चा शुरू हो गई थी. प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न ने भरोसा दिलाया था कि वो जल्द ही इस संबंध में फैसला लेंगी और अब उन्होंने सरकार के इस नए कदम की घोषणा कर दी है.

पीएम जेसिंडा अर्डर्न ने गुरुवार को बताया कि क्राइस्टचर्च आतंकी हमले के मद्देनजर देश में असॉल्ट राइफलों और सेमी-ऑटोमेटिकक (अर्ध-स्वचालित) हथियारों की बिक्री पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी गई है.

उन्होंने कहा, ‘मैं यह घोषणा कर रही हूं कि न्यूजीलैंड सभी सेमी ऑटोमेटिक हथियारों की बिक्री पर रोक होगी. हम सभी असॉल्ट राइफलों पर भी प्रतिबंध लगाते हैं.’

प्रधानमंत्री ने कहा कि उच्च क्षमता वाली मैगजीन और राइफल से की जाने वाली गोलीबारी को तेज और ताकतवर बनाने वाले सभी डिवाइस को बेचने पर भी प्रतिबंध होगा.

उन्होंने कहा, ‘कम शब्दों में यह कह सकती हूं कि पिछले शुक्रवार के आतंकी हमले में इस्तेमाल किए गए हर सेमी-ऑटोमेटिक हथियार पर अब प्रतिबंध रहेगा.’

बता दें कि पिछले शुक्रवार को दो क्राइस्टचर्च की दो मस्जिदों में की गई गोलीबारी में 50 लोगों की मौत हो गई थी. हमलावर आस्ट्रेलियाई नागरिक है जिसे गिरफ्तार कर लिया गया है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi