S M L

CCTV में दिख रहे खशोगी का बॉडी डबल निकला सऊदी का टॉप जासूस

मदानी सऊदी इंटेलिजेंस के लिए काम करता है. इस साल की शुरुआत में जब सऊदी प्रिंस न्यूयॉर्क की यात्रा पर जा रहे थे तब उनके ठीक पहले मदानी वहां पहुंचे थे

Updated On: Oct 23, 2018 04:12 PM IST

FP Staff

0
CCTV में दिख रहे खशोगी का बॉडी डबल निकला सऊदी का टॉप जासूस
Loading...

वाशिंगटन पोस्ट के लिए स्वतंत्र रुप से लिखने वाले पत्रकार जमाल खाशोगी की हत्या से 2 हफ्ते तक इंकार करने के बाद आखिरकार सऊदी ने सच स्वीकार कर लिया. वहीं तुर्की लॉ इन्फोर्समेंट का एक वीडियो सामने के बाद सऊदी के झूठ का पर्दाफाश हो गया. इस वीडियो में खशोगी के हमशक्ल को देखा गया है. जिसका साफ मतलब है कि खशोगी की हत्या के बाद उनकी मौत को छुपाने के लिए ये कदम उठाया गया.

खशोगी के हमशक्ल की पहचान मुस्तफानल मदानी के रुप में हुई है. सीसीटीवी में 57 वर्षीय मदानी ग्रे रंग की पैंट, हल्के कलर की शर्ट और काली जैकेट पहने दिखे. ये कपड़े दूतावास में प्रवेश करने से पहले खशोगी ने पहन रखे थे. लेकिन मदानी के जूतों से उनका झूठ पकड़ा गया. मदानी के जूते वो जूते नहीं थे जो खशोगी ने पहन रखे थे.

कौन है मदानी:

माना जा रहा है कि मदानी सऊदी इंटेलिजेंस के लिए काम करता है. इस साल की शुरुआत में जब सऊदी प्रिंस न्यूयॉर्क की यात्रा पर जा रहे थे तब उनके ठीक पहले मदानी वहां पहुंचे थे. होमलैंड सिक्योरिटी की रिकॉर्ड से इस बात का खुलासा हुआ है. अरब में इस्तेमाल किए जाने वाले एक मशहूर कॉलर आईडी एप में चार यूजर्स ने मदानी को इंटेलिजेंस के साथ काम करने वाला लिस्ट कर रखा है. और एक यूजर ने राजघराने के प्रमुख इंटेलिजेंस एजेंसी के हेडक्वार्टर में काम करने वाला बताया है.

उस वीडियो के अनुसार मदानी तुर्की स्थित सऊदी दूतावास में सुबह 11 बजे पहुंचे. उस वक्त उन्होंने काले और सफेद जूते, ब्लू कलर की शर्ट पहन रखी है. इसके दो घंटे बाद खशोगी सऊदी दूतावाज पहुंचे थे. चार घंटे बाद मदानी दूतावास से बाहर निकलते देखे गए. लेकिन इस बार उन्होंने जूतों के अलावा बाकी सारे कपड़े खशोगी के पहन रखे थे. उनके साथ एक और आदमी है जिसने काले रंग की स्वेटशर्ट पहन रखी है और एक प्लास्टिक का बैग उसके हाथ में है.

दोनों संदिग्ध टैक्सी लेते हैं और इस्तांबुल के सुल्तान एहमेत जिले में जाते हैं. यहां वो एक बाथरुम में जाकर कपड़े बदलते हैं. बाथरुम से जब मदानी बाहर निकले तो फिर उन्होंने अपनी वही ब्लू शर्ट पहनी हुई थी. इसके बाद दोनों ने प्लास्टिक बैग को रास्ते में फेंक दिया. सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार तुर्की अधिकारियों का मानना है कि उसमें खशोगी के कपड़े होंगे.

मदानी और उनका साथी मोवेन्पिक होटल में रुके थे.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi