S M L

घटा है आतंकवाद, पिछले तीन सालों में कमजोर हुए हैं आतंकी संगठन: रिपोर्ट

2014 में आतंकी हमलों के आंकड़ें 17,000 थे, वो 2017 तक घटकर 11,000 तक हो गए हैं

Updated On: Aug 02, 2018 05:57 PM IST

FP Staff

0
घटा है आतंकवाद, पिछले तीन सालों में कमजोर हुए हैं आतंकी संगठन: रिपोर्ट

नई रिपोर्ट में पता चला है कि पिछले तीन सालों में दुनिया भर में आतंकवाद घटा है. आतंकी घटनाएं कम हुई हैं और उनसे होने वाली मौतें भी कम हुई हैं.

qz.com की रिपोर्ट के अनुसार, यूनिवर्सिटी ऑफ मैरीलेंड की ओर से ग्लोबल टेरेरिज्म डेटाबेस के लेटेस्ट अपडेट में ये आंकड़े सामने आए हैं. ये रिपोर्ट 1 अगस्त को पब्लिश की गई है. इस रिपोर्ट में बताया गया है कि पिछले तीन साल से आतंकी घटनाओं में कमी आई है.

2014 में आतंकी हमलों के आंकड़ें 17,000 थे, वो 2017 तक घटकर 11,000 तक हो गए हैं. इन घटनाओं के शिकार लोगों की संख्या भी घटकर लगभग हो गई है. हालांकि, फिर भी इन सालों हुई आतंकी घटनाओं की संख्या 90 और 2000 के दशक से ज्यादा रही हैं.

2017 में आईएसआईएल (Islamic State of Iraq and the Levant) सबसे सक्रिय आतंकी ग्रुप रहा है लेकिन फिर भी इसकी गतिविधियों में कमी आई है. इसने 10 प्रतिशत कम हमले किए हैं और 2016 के मुकाबले इन हमलों में 40 प्रतिशत कम मौतें हुई हैं.

आईएस 2014 में अपने चरम पर था. इस साल उसने सीरिया के रक्का और इराक के मोसुल जैसी जगहों पर कब्जा कर लिया था. यूरोप में भी हुई कुछ आतंकी घटनाओं में इसका हाथ रहा. लेकिन पिछले कुछ वक्त से इसकी जड़े वहां कम हुई हैं. उसके कब्जे की जगहें भी वापिस छुड़ा ली गई हैं.

हालांकि, इस रिपोर्ट में एक और बात सामने आई हैं. आतंकवाद कम होने के बावजूद इससे पीड़ित देशों की संख्या बढ़ी है. अमेरिका में आतंकी हमलों की घटनाएं तिगुने दर से बढ़ी हैं.

आपको बता दें कि ग्लोबल टेरेरिज्म डेटाबेस उन हिंसात्मक हमलों के आंकड़ें लेता हैं, जिनमें गैर-सरकारी संगठन की ओर से राजनीतिक, आर्थिक, धार्मिक या सामाजिक फायदा उठाने के लिए लोगों में डर पैदा किया जाता है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi