विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

भारत दौरे पर आएंगे नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर

देउबा भारत के साथ अपने करीबी रिश्तों के लिए जाने जाते हैं.

FP Staff Updated On: Aug 02, 2017 08:14 PM IST

0
भारत दौरे पर आएंगे नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर

जून में नेपाल की सत्ता का बागडोर संभालने के बाद प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा अपनी पहली विदेश यात्रा पर 23 अगस्त को भारत आ रहे हैं. एक मीडिया रिपोर्ट में यह बात कही गई है. दैनिक ‘काठमांडो पोस्ट’ की एक रिपोर्ट के अनुसार प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के निमंत्रण पर देउबा पांच दिन की भारत यात्रा पर आएंगे.

देउबा भारत के साथ अपने करीबी रिश्तों के लिए जाने जाते हैं. सत्ता में भागीदारी के तहत 71 साल के दिग्गज नेता ने ऐसे समय देश की बागडोर संभाली जब नेपाल संविधान लागू करने और मधेशी आंदोलन के चलते राजनीतिक उथल-पुथल से गुजर रहा है.

देउबा ने 28 जून को हुए स्थानीय निकाय चुनावों के दूसरे चरण में मधेश आधारित पार्टियों को हिस्सेदारी के लिए मनाने में प्रमुख भूमिका निभाई थी. उनकी भारत यात्रा इन चुनाव के तीसरे और अंतिम चरण से पहले हो रही है. यह चुनाव 18 सितंबर को हो रहा है. देउबा की यह भारत यात्रा प्रधानमंत्री के रूप में 1996, 2002 और 2004 में भारत की उनकी यात्रा के दौरान हस्ताक्षरित समझौतों को लागू करने पर केन्द्रित होगा.

नेपाली प्रधानमंत्री की भारत यात्रा से जुड़े दो वरिष्ठ अधिकारियों ने ‘काठमांडो पोस्ट’ को बताया, ‘हमें प्रधानमंत्री से दो स्पष्ट निर्देश मिले हैं.’ एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘प्रथम, प्रधानमंत्री भारत की उनकी तीन यात्राओं के दौरान हुए पिछले समझौतों को लागू करने के लिए उत्सुक हैं. भारत से वित्तपोषित परियोजनाओं पर विचार करते हुए प्रधानमंत्री की योजना उन मुद्दों पर चर्चा करने की भी हैं जिन्होंने परियोजनाओं को बाधित किया है.’

अधिकारी ने दैनिक को बताया, ‘दूसरे, प्रधानमंत्री ने अधिकारियों को कहा है कि यात्रा का कुछ ठोस नतीजा आना चाहिए.’ उम्मीद की जा रही है कि 30 हजार करोड़ रूपयों की द्विराष्ट्रीय पंचमेश्वर बहुउद्देशीय परियोजना और दीगर ऊर्जा एवं बुनियादी ढांचा संबंधी परियोजनाएं देउबा की भारत यात्रा की कार्यसूची में ऊपर होगी.

उम्मीद की जा रही है कि नई दिल्ली में अपनी वार्ताओं के बाद देउबा बिहार के बोध गया और आंध्र प्रदेश के तिरूपती बालाजी मंदिर जाएंगे.

(साभार न्यूज़ 18)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi