S M L

नेपाल संसदीय चुनावः अंतिम चरण का मतदान जारी, देर शाम मतगणना

नेपाल में 45 जिलों में संसद की प्रतिनिधि सभा की 128 सीटों और 256 प्रांतीय विधानसभाओं के लिए मतदान हो रहा है

Updated On: Dec 07, 2017 02:06 PM IST

Bhasha

0
नेपाल संसदीय चुनावः अंतिम चरण का मतदान जारी, देर शाम मतगणना

नेपाल के 45 जिलों में ऐतिहासिक प्रांतीय और संसदीय चुनावों के अंतिम चरण के लिए मतदान हो रहा है. लोगों को उम्मीद है कि इस चुनाव के बाद इस हिमालयी देश में राजनीतिक स्थिरता आएगी.

नेपाल में 45 जिलों में संसद की प्रतिनिधि सभा की 128 सीटों और 256 प्रांतीय विधानसभाओं के लिए मतदान हो रहा है. मतदान के दूसरे चरण में 1.22 करोड़ से अधिक मतदाता हिस्सा ले रहे हैं.

अंतिम चरण में प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा सहित 4,482 प्रत्याशी अपना भाग्य आजमा रहे हैं. प्रतिनिधि सभा के लिए 1,663 प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं और प्रांतीय विधानसभाओं के लिए 2,819 प्रत्याशी मैदान में हैं.

नया संविधान लागू होने के बाद पहली बार हो रहे हैं चुनाव 

कड़ी सुरक्षा के बीच गुरूवार सुबह शुरू हुआ मतदान शाम पांच बजे तक चलेगा.  मतदान के लिए कम से कम 15,344 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. समझा जाता है कि मतगणना शाम तक शुरू होगी.

चुनाव से पहले देश के विभिन्न हिस्सों में विस्फोट हुए थे. सुरक्षा कड़ी करने के प्रयास में मतदान के लिए सेना सहित करीब 2 लाख सुरक्षा कर्मियों को तैनात किया गया है.

सितंबर 2015 में नया संविधान लागू होने के बाद पहली बार संसद और प्रांतीय विधानसभाओं के लिए चुनाव हो रहे हैं. चुनाव का पहला चरण 26 नवंबर को 32 जिलों में सफलतापूर्वक हुआ था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi