S M L

भारत ने नीदरलैंड में गांधी जयंती समारोह पर स्मारक टिकट जारी किया

महात्मा गांधी के 150वीं जयंती के मौके पर देश विदेश हर जगह लोग उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की

Updated On: Oct 02, 2018 09:42 PM IST

Bhasha

0
भारत ने नीदरलैंड में गांधी जयंती समारोह पर स्मारक टिकट जारी किया

भारत ने महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती पर सालभर के समारोह के शुभारंभ के तौर पर मंगलवार को नीदरलैंड में विशेष स्मारक टिकट जारी किया.

भारतीय मिशन ने एक बयान में कहा कि भारतीय डाक विभाग द्वारा जारी इस टिकट को नीदरलैंड में भारतीय राजदूत वेणु राजमणि ने ऐतिहासिक पीस पैलेस के सामने पूर्व विदेश मंत्री और कार्नेगी फाउंडेशन के अध्यक्ष बर्नाड आर बोट और महानिदेशक एरिक डि बैडट्स को भेंट किया.

फाउंडेशन पीस पैलेस का स्वामी और प्रबंधक है. यहीं अंतरराष्ट्रीय न्यायालय और स्थायी पंचाट अदालत हैं.

डाकटिकट जारी करने के मौके पर बड़ी संख्या में भारतीय मौजूद थे.

बयान के अनुसार राजमणि और भारतीय समुदाय के सदस्यों ने यहां गांधी प्रतिमा के समीप कार्यक्रम में भी हिस्सा लिया. राजमणि ने प्रतिमा का माल्यार्पण किया और लोगों ने पुष्प अर्पित किये. इस मौके पर भाषण हुए और गांधी के भजन गाये गये.

भारतीय दूतावास 1-5अक्टूबर के बीच ‘फोलो द महात्मा’ कार्यक्रम आयोजित कर रहा है जिसके तहत 100 स्वयंसेवक अहिंसा के संदेश के प्रसार और बच्चों को गांधी के जीवन के बारे में बताने के लिए नीदरलैंड के करीब 20 विद्यालयों में जाएंगे.

महात्मा गांधी के 150वीं जयंती पर देश ही नहीं बल्कि विदेश में लोगों ने श्रद्धांजलि अर्पित की. 124 देशों के कलाकारों ने बापू के प्रिय भजन 'वैष्णव जन तो...' को गाकर महात्मा गांधी को अपनी श्रद्धांजलि दी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi