S M L

पाक पीएम नवाज़ शरीफ़ बर्खास्त, पनामागेट मामले में हुए दोषी करार

नवाज़ शरीफ़ की बेटी और दामाद भी दोषी करार दिए गए हैं

Updated On: Jul 28, 2017 03:58 PM IST

FP Staff

0
पाक पीएम नवाज़ शरीफ़ बर्खास्त, पनामागेट मामले में हुए दोषी करार

पनामागेट मामले में आए ऐतिहासिक फैसले में शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट ने पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज़ शरीफ़ को पीएम पद से बर्खास्त कर दिया है. पाकिस्तानी सुप्रीम कोर्ट ने नवाज़ शरीफ़ को मामले में दोषी करार देते हुए यह फैसला सुनाया.

शरीफ़ पर प्रधानमंत्री रहने के दौरान मनीलॉड्रिंग के जरिए लंदन में संपत्ति बनाने का आरोप था. इसका खुलासा 2016 में पनामा पेपर लीक में हुआ था.

इस वक्त यह साफ नहीं है कि 2018 में होने वाले आम चुनावों तक पाकिस्तान का पीएम कौन बनेगा. हालांकि नवाज़ के बेटे शाहबाज शरीफ़ और रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ के अगला पीएम बनने के कयास लगाए जा रहे हैं.

पाकिस्तान के अखबार डॉन के मुताबिक जस्टिस एजाज़ अफजल खान के अध्यक्षता वाली 5 जजों की बेंच ने एकमत से उन्हें दोषी करार देते हुए पद पर बने रहने के लिए अयोग्य घोषित कर दिया. कोर्ट ने वित्त मंत्री इशाक डार को भी उनके पद से बर्खास्त कर दिया.

कोर्ट ने कहा कि नवाज़ ने अदालत और पाकिस्तानी संसद को गलत जानकारियां दी. एक जज को इस फैसले को लागू करवाने के लिए भी नियुक्त किया गया है.

इसके अलवा कोर्ट ने सारे सबूत एक जवाबदेही अदालत को भेजने का फैसला किया है जो छह महीने में अपना फैसला सुनाएगा.

शरीफ़ के परिवार के विदेश में संपत्ति बनाने के आरोपों की जांच के लिए जेआईटी का गठन किया गया था और जेआईटी ने 10 जुलाई को अपनी रिपोर्ट अदालत को सौंप दी थी. रिपोर्ट में कहा गया था कि शरीफ़ और उनके बच्चों का रहन-सहन उनकी आमदनी के मुताबिक नहीं है.

शुक्रवार को फैसला सुनाने की बात बहुत सारे लोगों के लिए हैरान करने वाली रही क्योंकि पहले कहा गया था कि अदालत की दो सप्ताह के शेड्यूल में पनामा मामाला शामिल नहीं है.

नवाज़ पाकिस्तान के रिकार्ड तीन बार प्रधानमंत्री बने हैं. इससे पहले गृह मंत्री चौधरी निसार अली खान ने कहा था कि वह पनामागेट मामले में सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद अपने पद से इस्तीफा दे देंगे और राजनीति छोड़ देंगे. उनकी इस घोषणा से उनके समर्थक और सत्तारूढ़ पीएमएल-एन मायूस है.

(भाषा से इनपुट)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi