S M L

पाकिस्तान: जेल में नवाज़ और उनकी बेटी को नहीं मिलेंगी खास सुविधाएं

शुक्रवार रात दोनों जब स्वदेश लौटे तो पंजाब प्रांत में आयोजित रैली में पीएमएल- एन कार्यकर्ताओं और पुलिस के बीच हुई झड़पों में 50 लोग घायल हो गए

FP Staff Updated On: Jul 14, 2018 12:05 PM IST

0
पाकिस्तान: जेल में नवाज़ और उनकी बेटी को नहीं मिलेंगी खास सुविधाएं

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज़ शरीफ और उनकी बेटी मरियम को शुक्रवार रात स्वदेश लौटते ही गिरफ्तार कर लिया गया. इसके बाद उन्हें रावलपिंडी स्थित अदियाला जेल ले जाया गया.

दोनों के स्वदेश लौटने पर पंजाब प्रांत में आयोजित रैली में पीएमएल- एन कार्यकर्ताओं और पुलिस के बीच झड़पों में कम से कम 50 लोग घायल हो गए. पंजाब पुलिस के प्रवक्ता नियाब हैदर ने कहा, ‘लाहौर और पंजाब के नजदीकी जिलों में पीएमएल-एन कार्यकर्ताओं, पुलिस और रेंजर्स के बीच हुई झड़पों में 20 पुलिस कर्मियों सहित कम से कम 50 लोग घायल हो गए हैं.’

द न्यूज़ के अनुसार, नवाज़ शरीफ और उनकी बेटी के सोशल स्टेटस को देखते हुए अदियाला सेंट्रल जेल में दोनों को बी-क्लास की सुविधाएं दी जा रही हैं. शुक्रवार रात गिरफ्तारी के बाद डॉक्टरों की एक टीम ने इस्लामाबाद मजिस्ट्रेट की मौजूदगी में दोनों का मेडिकल चेकअप किया. डॉक्टरों ने नवाज़ और मरियम को मेडिकली फिट करार दिया है.

नवाज़ शरीफ और मरियम को जेल में मिलेंगी यह सहूलियतें...

- नवाज़ शरीफ और उनकी बेटी को अदियाला सेंट्रल जेल के अलग-अलग सेल में रखा गया है. दोनों को सोने के लिए एक-एक खटिया, गद्दा, कंबल मिलेगा.

- दोनों को पढ़ने के लिए हर दिन किताबें और अंग्रेज़ी, ऊर्दू के अखबार दिए जाएंगे.

- दोनों को 21 इंच का टीवी (केबल कनेक्शन के साथ), एक टेबल और एक कुर्सी भी मिलेगी.

- नवाज़ शरीफ और मरियम को घर का बिस्तर और कपड़े इस्तेमाल करने की भी इजाजत दी गई है.

- नवाज़ और मरियम चाहे तो जेल का बना खा सकते हैं या फिर घर का खाना भी खा सकते हैं.

- उन्हें चाय की केतली (टी-पॉट), एक लालटेन और लकड़ी की अलमारी भी मिलेगी.

- दोनों को नहाने के लिए अलग से सैनिटरी की चीजें भी दी जाएंगी. हालांकि, नवाज़ शरीफ और मरियम जेल में एसी, फ्रीज का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो उन्हें जेल प्रशासन को अलग से पैसे चुकाने होंगे.

बता दें कि नवाज़ शरीफ और उनके परिवार को बीते 6 जुलाई को भ्रष्टाचार के तीन मामलों में से एक में दोषी करार दिया गया था. नवाज़ को जवाबदेही अदालत से 10 साल जेल की सजा जबकि उनकी बेटी मरियम को 7 साल की सजा सुनाई गई है.

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री को लंदन में 4 आलीशान फ्लैटों की मिल्कियत से जुड़े एवेनफील्ड संपत्ति मामले में दोषी ठहराया गया है.

(भाषा से इनपुट)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi