S M L

NASA का कलाम को सलाम, बैक्टीरिया का नाम रखा 'कलामी'

मिसाइल मैन के नाम से मशहूर कलाम को नासा ने श्रद्धांजलि अर्पित की है

Updated On: May 23, 2017 10:37 AM IST

FP Staff

0
NASA का कलाम को सलाम, बैक्टीरिया का नाम रखा 'कलामी'

देश के पूर्व राष्ट्रपति डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम एक महान साइंटिस्ट और बहुत से लोगों के लिए एक मिसाल हैं. 'मिसाइल मैन' के नाम से मशहूर कलाम को नासा ने श्रद्धांजलि अर्पित की है, जिससे हर एक भारतीय का सिर गर्व से और ऊंचा हो गया है. दरअसल नासा ने बड़े ही अनोखे अंदाज में कलाम को श्रद्धांजलि अर्पित की है.

इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (ISS) ने अपने नए आर्गेनिज्म यानि एक बैक्टीरिया का नाम कलाम के नाम पर रखा है. बेक्टेरिया की खोज नासा की लैब जेट प्रोपल्शन लेब्रोटरी ने अंतरग्रही यात्रा पर काम करते हुए आईएसएस पर की है. उसने ही कमाल के सम्मान में बेक्टेरिया का नाम सोलीबैकिलस कलामी (solibacillus kalami) रखा है.

जेपीएल में बॉयोटेक्नॉलजी एंड प्लानेटरी प्रोटेक्शन ग्रुप के सीनियर रिसर्च साइंटिस्ट डॉक्टर कस्तूरी वैंकटस्वर्ण ने कहा कि बैक्टीरिया का नाम सोलीबैकिलस कलामी है. इस प्रजाति का नाम डॉक्टर अब्दुल कलाम के नाम पर रखा गया है और इसके जीन का नाम सोलीबैकिलस है.

साथ ही उन्होंने बताया कि सोलीबैकिलस आजतक धर्ती पर नहीं पाया गया है. वहीं जब वैंकटस्वर्ण से ये पूछा गया कि क्या ये बैक्टीरिया किसी काम है भी या नहीं तो इसके जवाब में उन्होंने कहा कि ये स्पोर-फोरमर्स उपयोगी कम्पाउंड प्रोटीन वाइज प्रोड्यूस करते हैं, जोकि बॉयोटेक्नॉलजी एप्लीकेशंस के लिए फायदेमंद है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi