S M L

नरेंद्र मोदी 27-28 अप्रैल को चीन जाएंगे: सुषमा स्वराज

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने रविवार को चीन के विदेश मंत्री वांग यी से मुलाकात की. दोनों देशों के बीच द्वीपक्षीय मुद्दों और रिश्तों में सुधार के लिए बातचीत हो रही है

Bhasha Updated On: Apr 22, 2018 05:11 PM IST

0
नरेंद्र मोदी 27-28 अप्रैल को चीन जाएंगे: सुषमा स्वराज

भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने रविवार को ऐलान किया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 27 और 28 अप्रैल को चीन के दौरै पर जाएंगे. चीन के प्रेसिडेंट शी जिनपिंग के साथ वुहान शहर में मोदी की बैठक होगी.

सुषमा स्वराज के साथ एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने कहा कि भारत-चीन के समझौते से दुनिया को मदद मिलेगी. उन्होंने कहा कि दोनों देश एक दूसरे को सहयोग करेंगे.

वांग यी से सुषमा स्वराज की मुलाकात

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने रविवार को चीन के विदेश मंत्री वांग यी से मुलाकात की. दोनों के बीच द्वीपक्षीय मुद्दों और रिश्तों में सुधार के लिए बातचीत हो रही है. शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के विदेश मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लेने के लिए सुषमा स्वराज कल चार दिन के दौरे पर चीन आई हैं.

वांग को पिछले माह स्टेट काउंसिलर बनाया गया है जिसके बाद वह चीन के पदक्रम में शीर्षस्थ राजनयिक बन गए हैं. साथ ही वह विदेश मंत्री के पद पर भी बने हुए हैं. स्टेट काउंसिलर बनाए जाने के बाद वांग से सुषमा की यह पहली मुलाकात है.

इस मौके पर वांग ने भी भारत को शंघाई सहयोग संगठन का हिस्सा बनने की बधाई दी है.

मुलाकात के दौरान सुषमा ने वांग को स्टेट काउंसेलर बनाए जाने तथा भारत चीन सीमा वार्ताओं के लिए विशेष प्रतिनिधि नियुक्त किए जाने पर बधाई दी. सुषमा ने कहा ‘ इससे पता चलता है कि आपके नेतृत्व को आपकी क्षमताओं पर कितना भरोसा है...और मुझे लगता है कि आपकी नई जिम्मेदारियां भारत ... चीन संबंधों को निश्चित रूप से सुधारेंगी.’

उन्होंने कहा, ‘हम भारत...चीन सहयोग को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए चीनी नेतृत्व के साथ मिल कर काम करेंगे.’ वांग ने कहा कि द्विपक्षीय संबंधों में उल्लेखनीय विकास हुआ है और दोनों देशों के नेताओं की देखरेख में इस साल एक सकारात्मक गति भी देखने को मिली है. उन्होंने कहा, ‘इस साल चीन की नेशनल पीपल्स कांग्रेस के समापन की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति शी चिनफिंग को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से एक अत्यंत महत्वपूर्ण फोन कॉल मिला.’ वांग ने कहा कि इस कॉल ने दोनों देशों के बीच वार्ता प्रक्रिया में सकारात्मक गति दी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi