S M L

मोदी की श्रीलंका यात्रा: पीएम करेंगे तमिलों को संबोधित, हॉस्पिटल का होगा उद्घाटन

सिरीसेना ने ट्वीट किया, 'कोलंबो में दोबारा नरेंद्र मोदी से मुलाकात करना बेहद सुखद है

FP Staff Updated On: May 12, 2017 10:48 AM IST

0
मोदी की श्रीलंका यात्रा: पीएम करेंगे तमिलों को संबोधित, हॉस्पिटल का होगा उद्घाटन

प्रधानमंत्री मोदी अपने अपने दो दिन के श्रीलंका दौरे पर हैं. इस दौरान पीएम मोदी कैंडी मंदिर जाएंगे, जहां श्रीलंका का सबसे महत्वपूर्ण बौद्ध अवशेष, भगवान बुद्ध का एक दांत रखा हुआ है. इस मंदिर की छत सोने की है.

साथ ही प्रधानमंत्री मोदी पाल्लेकेले में श्रीलंकाई अंतरराष्ट्रीय बौद्ध एकेडमी में कांड्यान नृत्य विभाग की आधारशिला रखेंगे. यह कांड्यान नृत्य विभाग भारत की मदद से ही तैयार होगा.

मोदी मध्य पहाड़ी जिले में भारत की मदद से बन रहे मल्टी स्पेशिएलिटी हॉस्पिटल का भी उद्घाटन करेंगे. पीएम भारतीय मूल के तमिल समुदाय को संबोधित करेंगे.

श्रीलंका के पूर्व राष्ट्रपति महिंदा राजपक्षे ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से गुरूवार को मुलाकात की और सालों से दोनों देशों के बीच चले आ रहे द्विपक्षीय सहयोग की सराहना की.

pm modi

भारतीय उच्चायुक्त तरनजीत सिंह संधु ने मीडिया से कहा, 'मोदी के साथ राजपक्षे की बातचीत बहुत सौहाद्रपूर्ण रही और वह भारत श्रीलंका के बीच सालों से चले आ रहे सहयोग पर प्रसन्न है. ' उच्चायुक्त ने बताया कि मोदी ने राजपक्षे से मुलाकात उनके अनुरोध पर की है.

इससे पहले राजपक्षे ने दावा किया था कि हो सकता है कि भारत और श्रीलंका ने आर्थिक सहयोग पर समझौते पर हस्ताक्षर मोदी के आने के ही पहले ही कर लिए हो.

राजपक्षे ने कहा, 'मेरे पास जो सूचना है उसके अनुसार सारे समझौतों पर हस्ताक्षर पहले ही हो चुके हैं ऐसे में भारतीय प्रधानमंत्री का आना या नहीं आना कोई मुद्दा नहीं है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरीसेना की मुलाकात हुई और माना जा रहा है कि इस दौरान दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों के स्तर की समीक्षा की.

श्रीलंका की दो दिवसीय यात्रा पर पहुंचे मोदी ने ट्वीट किया, 'राष्ट्रपति मैत्रीपाला से कोलंबो में मुलाकात के लिए उत्साहित हूं.' मोदी की इस यात्रा का मकसद ऐसे वक्त में दोनों देशों के बीच पारंपरिक संपर्क को दोबारा मजबूत करना है जब चीन इस देश में अपनी पैठ बढ़ाने की जुगत में है.

सिरीसेना ने ट्वीट किया, 'कोलंबो में दोबारा नरेंद्र मोदी से मुलाकात करना बेहद सुखद है. अंतरराष्ट्रीय वैसाख दिवस की शोभा बढ़ाने के लिए शुक्रिया.' दो सालों में मोदी की श्रीलंका के लिए यह दूसरी यात्रा है. वह बौद्ध धर्म के सबसे बड़े पर्व इंटरनेशनल विसाक डे में शामिल होने के लिए पहुंचे हैं.

pm modi 1

वह भारत के 150 करोड़ रूपए की सहायता से निर्मित अस्पताल का उद्घाटन करेंगे. इसके अलावा भारतीय मूल के तमिलों को भी संबोधित करेंगे.

इसके साथ दोनों देशों के प्रस्तावित समझौते के तहत त्रिंकोमली में 99 में से कम से कम 73 स्टोरेज टैकों का प्रबंधन भारत एवं श्रीलंका के बीच होने वाली हिस्सेदारी की नई व्यवस्था के तहत होगा. 2002 में इंडियन ऑयल कंपनी को संचालन के लिए 99 में से 14 टैंक दिए गए थे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Test Ride: Royal Enfield की दमदार Thunderbird 500X

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi