S M L

मस्कट में नरेंद्र मोदी: जानिए वो 10 खास बातें जिनसे उन्होंने भारतीयों का दिल जीत लिया

मोदी ने कहा, चाय वाला हूं जानता हूं 90 पैसे में चाय नहीं मिलती, मैं बीमा दे रहा हूं

FP Staff Updated On: Feb 11, 2018 09:50 PM IST

0
मस्कट में नरेंद्र मोदी: जानिए वो 10 खास बातें जिनसे उन्होंने भारतीयों का दिल जीत लिया

मस्कट में पीएम मोदी भारतीय समुदायों को संबोधित कर रहे हैं. अपने भाषण की शुरुआत उन्होंने भारत माता की जय और वंदे मातरम के नारों के साथ की.

चाय वाला हूं जानता हूं 90 पैसे में चाय नहीं मिलती, मैं बीमा दे रहा हूं

गरीबों को सिर्फ 90 पैसे प्रतिदिन और दूसरी योजना 1 रुपए महीने पर जीवन बीमा दिया जा रहा है. मैं चाय वाला हूं इसलिए जानता हूं कि 90 पैसे में चाय भी नहीं आती लेकिन, मैं बीमा दे रहा हूं. अगर किसी को कुछ होगा तो आपको संतोष होगा कि उनके पास बीमा है. गरीबों को सिर्फ 90 पैसे प्रतिदिन और एक रुपए महीना के प्रीमियम पर जीवन और सुरक्षा बीमा दिया जा रहा है. इन बीमा योजनाओं के तहत गरीबों को 2 हजार करोड़ रुपए की क्लेम राशि भी दी जा चुकी है.

बेकार कानून खत्म किया

सरकार कानूनें बनाती हैं. लेकिन हमने 1400-1450 कानून खत्म कर दिया है. जिन कानूनों की जरूरत नहीं है उसे हमने खत्म कर दिया है. लोगों को पुराने बोझ से मुक्ति के लिए पुराने कानून खत्म कर रहे हैं. मेरी सरकार में हर दिन एक कानून खत्म हो रहा है.

हवाई चप्पल पहनने वाला भी करे हवाई सफर

हमारी नीति है कि हवाई चप्पल पहनने वाला भी हवाई जहाज में सफर करे. बड़े परिवर्तन ऐसे नहीं आते हैं. उसके लिए सिस्टम में बदलाव करना पड़ता है. बदलाव होने पर ही 42 पायदान उठकर 142 से चढ़कर ईज ऑफ डुइंग बिजनेस में 100वें पायदान पर आ गया है.

मोदी केयर का जलवा

बजट में हमने एक ऐसी योजना का ऐलान किया है जो पूरी दुनिया का ध्यान खींच रही है. आयुष्मान भारत योजना के माध्यम से हमने देश के 10 करोड़ गरीब परिवारों, यानी करीब 45 से 50 करोड़ लोगों को हेल्थ इश्योरेंस दिया है. एक परिवार को एक साल में 5 लाख रुपए तक के मुफ्त इलाज का भरोसा दिया है. हिंदुस्तान के अखबारों ने इसको मोदी केयर का नाम दिया है. हमारा विरोध करने वाले भी इस योजना का विरोध नहीं कर रहे. वो यह कहते हैं कि योजना अच्छी है, लेकिन इस पर अमल कैसे करोगे. हिंदुस्तान एक बार जो ठान लेता है ना, फिर वो करके ही रहता है.

गरीबों को भी मिला सम्मान

बदले हुए भारत में गरीब से गरीब को भी बैंकों को दुत्कार कर नहीं भगाया जा सकता. सरकार अब गरीब विधवा मां के घर तक जाकर गैस का कनेक्शन दे रही है. जिसके घर में आज भी अंधेरा है उन घरों को ढूंढ कर मुफ्त में बिजली कनेक्शन देने का अभियान सरकार चला रही है.

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
'हमारे देश की सबसे खूबसूरत चीज 'सेक्युलरिज़म' है लेकिन कुछ तो अजीब हो रहा है'- Taapsee Pannu

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi