S M L

सीरिया में मारा गया IS सरगना बगदादी का बेटा

सीरिया के होम्स प्रांत में जिहादियों के एक हमले के दौरान इस्लामिक स्टेट सरगना बगदादी का बेटा हुदायफाह अल-बद्री मारा गया

FP Staff Updated On: Jul 04, 2018 11:28 AM IST

0
सीरिया में मारा गया IS सरगना बगदादी का बेटा

दुनिया के सबसे मोस्ट वॉन्टेड आतंकी अब बक्र अल बगदादी का बेटा मारा गया है. सीरिया के होम्स प्रांत में जिहादियों के एक हमले के दौरान इस्लामिक स्टेट सरगना बगदादी का बेटा हुदायफाह अल-बद्री मारा गया.

आईएस की प्रोपैगैंडा एजेंसी अमाक ने मंगलवार एक बयान में कहा, ‘होम्स में थर्मल पावर स्टेशन पर नुसायरियाह और रूस के खिलाफ अभियान में अल-बद्री मारा गया.’ अमाक ने इसके साथ एक युवक की तस्वीर जारी की है जिसके हाथ में राइफल है.

अल बद्री की दो बीवियां हैं. पहली बीवी से चार बच्चे और दूसरी बीवी से एक बेटा है.

आईएस राष्ट्रपति बशर अल-असद के अलावैत धार्मिक अल्पसंख्यक पंथ के लिए नुसायरियाह शब्द का इस्तेमाल करता है. आईएस ने 2014 में इराक के बड़े हिस्से पर कब्जे के बाद सीरिया और इराक में खुद को खलीफा घोषित किया था.

बहरहाल, तब से लेकर अब तक सीरिया और इराकी बलों के आतंकवाद रोधी अभियान में जिहादियों को काफी हद तक खदेड़ा गया. अब कुछ ही जगहों पर आतंकियों का कब्जा रह गया है. ऐसा बताया गया है कि अब आतंकियों के पास सीरिया में लगभग तीन प्रतिशत से ज्यादा कब्जा नहीं है.

पिछले साल इराकी सरकार ने आईएस पर जीत का ऐलान किया था लेकिन सेना अब भी सीरियाई सीमा पर ज्यादातर मरुस्थलीय इलाकों को निशाना बनाकर अभियान चला रही है.

इराक के एक खुफिया अधिकारी ने मई ने बताया था कि कई मौकों पर मृत घोषित किया गया आईएस नेता बगदादी अब भी जिंदा है और सीरिया में है. बगदादी को ‘धरती पर मोस्ट वॉन्टेड’ घोषित किया गया है और अमेरिका ने उसे पकड़ने पर दो करोड़ 50 लाख डॉलर का इनाम घोषित कर रखा है.

इराकी अधिकारियों ने बताया कि सीरिया में 24 मार्च को अभूतपूर्व छापे में पांच टाप आईएस कमांडरों को पकड़ लिया था, उसके बाद से ही बगदादी के ऊपर इराकी अधिकारियों का पंजा जकड़ता जा रहा था.

पिछले साल सितंबर में बगदादी ने सीरिया और इराक में अपने आतंकियों को जुटने और दुश्मनों के खिलाफ हल्ला बोलने का ऑडियो मैसेज जारी किया था.

(एजेंसी से इनपुट के साथ)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi