S M L

कहीं प्लेट-फर्नीचर तोड़ तो कहीं घंटी बजा मनाते हैं नया साल

कुछ ऐसे देश भी हैं जो कुछ अनूठे और अटपटे तरीके से नए साल से जश्न मनाते हैं, तो आइए जानते हैं ऐसी ही कुछ अजब-गजब परंपराएं

FP Staff Updated On: Dec 31, 2017 03:31 PM IST

0
कहीं प्लेट-फर्नीचर तोड़ तो कहीं घंटी बजा मनाते हैं नया साल

दुनिया भर में नए साल की शुरुआत लोग जश्न मना कर करते हैं. लेकिन वहीं कुछ ऐसे देश भी हैं जो कुछ अनूठे और अटपटे तरीके से जश्न मनाते हैं. तो आइए जानते हैं ऐसी ही कुछ अजब-गजब परंपराएं.

डेनमार्क

वैसे तो पड़ोसी के घर के बाहर कुछ भी फेंकना आपके घर आफत को बुलावा दे सकता है लेकिन डेनमार्क में इसके उलट पड़ोसी के दरवाजे पर प्लेट्स तोड़ने का रिवाज है. आपके दरवाजे पर जितनी ज्यादा टूटी हूई प्लेट्स होंगी, आपका नया साल उतना ही शुभ होगा.

स्विट्ज़रलैंड

अक्सर आइसक्रीम या केक के फर्श पर गिर जाने से पार्टी का माहौल और आप का मूड दोनों ही फर्श की तरह ही खराब हो जाते होंगे लेकिन नए साल के दिन स्विट्ज़रलैंड में फर्श पर आइसक्रीम गिराने की अनोखी परंपरा है. ऐसा करने से उनका मानना है कि घर में खुशहाली आएंगी.

साउथ अफ्रीका

नए साल पर आप अगर साउथ अफ्रीका के जोहांसबर्ग में हैं तो सड़कों पर थोड़ा संभल कर चलिएगा क्योंकि इस दिन जोहांसबर्ग में लोग अपने घरों की खिड़कियों से पुराना फर्नीचर को बाहर फेंकते हैं. अफ्रीकी नागरिकों की यह परंपरा विश्वभर में प्रसिद्ध है.

जापान

जापान नए साल का स्वागत बौद्धिक परंपरा से करते हैं. जहां वे घंटियों को 108 बार बजाते हैं उनका मानना है कि ऐसा करने से मनुष्यों के पुराने पाप धुल जाते हैं और वे पूरी तरह से शुद्ध हो कर नए साल में प्रवेश करते हैं.

चिली

सुनने में थोड़ा अजीब लगता है पर चिली के तालका में लोग नए साल की शुरुआत कब्रिस्तान में जा कर करते हैं. 31 दिसंबर की रात वह अपने परिजनों की कब्र के पास बिताते हैं. ऐसा करने से उनका मानना है कि उनके दिवंगत परिजनों की आत्मा को शांति मिलेगी.

मैक्सिको

अजब-गजब परंपराओं की फेहरिस्त में सबसे अटपटी परंपरा मैक्सिको की है जहां लोग नए साल के दिन अलग-अलग रंग के अंडरवियर्स पहनते हैं. उनका मानना है कि अगर वो नए साल के पहले दिन लाल रंग का अंडरवियर पहनते हैं तो उन्हें अच्छा प्रेमी मिलेगा और पीला पहनते हैं तो अच्छी नौकरी.

बेलारूस

बेलारूस में रिवाज है कि कुवांरी लड़कियों के सामने मक्के के दाने रखे जाते हैं और एक मुर्गे को उनके सामने छोड़ दिया जाता है. मुर्गा जिस लड़की के सामने से मक्के का दाना सबसे पहले खा लेता है तो यह लोग मानते हैं कि उस लड़की की शादी साल में सबसे पहले होगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi