S M L

बांग्लादेश में बाढ़ और भूस्खलन से मृतकों की संख्या 146 पहुंची

मरने वालों की संख्या और बढ़ सकती है क्योंकि अब भी बड़ी संख्या में लोग लापता हैंं

Updated On: Jun 14, 2017 08:47 PM IST

Bhasha

0
बांग्लादेश में बाढ़ और भूस्खलन से मृतकों की संख्या 146 पहुंची

बांग्लादेश में भारी बारिश के चलते हुए भूस्खलन में मरने वालों की संख्या बढ़कर 146 हो गई है. लापता लोगों की खोज एवं बचाव अभियान तेज किया गया है. अधिकतर लोगों की मौत भारत की सीमा से लगते सुदूर पहाड़ी जिले में हुई है.

पूर्वोत्तर के राज्यों मिजोरम और त्रिपुरा की सीमाओं से सटे दक्षिणपूर्वी रांगामाटी हिल जिला प्राकृतिक आपदा से सबसे ज्यादा प्रभावित है. यहां भूस्खलन की कम से कम 20 घटनाएं हुई हैं जिसमें रेस्क्यू ऑपरेशन में जुटे सेना के चार जवानों समेत कुल 105 लोगों की जानें गईं हैं. इसके अलावा बंदरबन और चटगांव भी इस  प्राकृतिक आपदा से प्रभावित हुए हैं.

अधिकारियों ने बताया कि मरने वालों की संख्या और बढ़ सकती है क्योंकि अब भी बड़ी संख्या में लोग लापता हैं.

अधिकारियों ने कुल 129 लोगों की मौत की पुष्टि की है. हालांकि मीडिया रिपोर्ट में मृतकों की संख्या 146 बताई जा रही है. बंगाल की खाड़ी में दबाव का क्षेत्र बनने के कारण बीते तीन दिन से लगातार तेज बारिश हो रही है. जिसके चलते सोमवार से तीन जिलों में कई जगहों पर भूस्खलन हुआ है.

अखबार ढाका ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार अकेले रांगामाटी में ही 105 लोगों की मौत हुई है. इनमें सेना के कई अधिकारी और जवान भी शामिल हैं. स्थानीय लोगों ने कहा कि भूस्खलन से चार जवानों की मौके पर ही मौत हो गई. जबकि ढाका में एक सैन्य प्रवक्ता ने कहा कि सेना के एक मेजर और एक कैप्टन सहित चार कर्मियों की मौत हो गई.

बंदरगाह शहर चटगांव से कम से कम 33 मौतों की खबर है. इस शहर में पांच बार भूस्खलन हुआ जबकि पड़ोसी बंदरबन जिले में मूसलाधार बारिश से तीन बार भूस्खलन हुआ.

बुधवार को आपदा प्रबंधन मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि बेघर हो गए 4 हजार लोगों को 18 सरकारी राहत शिविरों में भेजा गया है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi