S M L

पीएम मोदी का सिंगापुर दौरा: भारत और सिंगापुर ने 14 बी2बी, बी2जी करारों का ऐलान किया

प्रधानमंत्री मोदी की मौजूदगी में भारत और सिंगापुर के बीच 14 बी 2 बी और बी 2 जी करारों का ऐलान किया गया

FP Staff Updated On: Jun 01, 2018 10:23 AM IST

0
पीएम मोदी का सिंगापुर दौरा: भारत और सिंगापुर ने 14 बी2बी, बी2जी करारों का ऐलान किया

पीएम मोदी ने शुक्रवार को सिंगापुर की राष्ट्रपति हलिमा याकूब से मुलाकात की. इससे पहले सिंगापुर के इस्ताना में राष्ट्रपति भवन में पीएम मोदी का भव्य स्वागत किया गया. इस मौके पर सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली हेन लूंग भी मौजूद थे.

भारत और सिंगापुर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यात्रा के दौरान गुरुवार को 14 बिजनेस टू बिजनेस (बी 2 बी) और बिजनेस टू सरकार (बी 2 जी) करारों का ऐलान किया.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट में कहा, प्रधानमंत्री मोदी की मौजूदगी में भारत और सिंगापुर के बीच 14 बी 2 बी और बी 2 जी करारों का ऐलान किया गया.

ये करार भारत में आविष्कारों को प्रोत्साहन देने से जुड़े हैं. इसके तहत गंदे पानी को साफ करने और रिसाइक्लिंग के लिए भारत में संस्थान शुरू किए जाएंगे. सिंगापुर और आसियान में मेक इन इंडिया को प्रोत्साहन दिया जाएगा. साथ ही इनके तहत अंतरिक्ष क्षेत्र में  सहयोग और सिंगापुर के अंतरिक्ष उद्योग के विकास पर ध्यान दिया जाएगा.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन देशों की अपनी यात्रा के अंतिम चरण में अभी सिंगापुर में हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत और सिंगापुर के बीच नजदीकी और गर्मजोशी भरे रिश्तों की सराहना करते हुए गुरुवार को कहा कि भविष्य असीम संभावनाओं का संसार है और दोनों शेरों (देशों) को इसमें एक साथ कदम रखना चाहिए.

मोदी तीन देशों की अपनी यात्रा के अंतिम पड़ाव में गुरुवार सुबह सिंगापुर पहुंचे. उन्होंने कहा कि दोनों देशों के बीच रक्षा संबंध सबसे मजबूत संबंधों में से एक हैं और दोनों पक्ष मिलकर नए दौर की भागीदारी बना रहे हैं.

उन्होंने यहां मरिना बे सैंड्स सम्मेलन केंद्र में एक कारोबारी और सामुदायिक कार्यक्रम में भारतीय मूल के लोगों को संबोधित करते हुए कहा, ‘भारत और सिंगापुर के राजनीतिक संबंध सबसे नजदीकी और गर्मजोशी भरे रहे हैं. यहां कोई होड़ या दावा नहीं है, कोई शक-सुबा नहीं है.’

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
DRONACHARYA: योगेश्वर दत्त से सीखिए फितले दांव

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi