S M L

जर्मनी से स्पेन पहुंचे पीएम मोदी, 3 दशक से सुस्त पड़ी 'दोस्ती' में आएगी गर्माहट

1988 के बाद यह किसी भारतीय प्रधानमंत्री का पहला स्पेन दौरा है

Updated On: May 31, 2017 01:00 PM IST

FP Staff

0
जर्मनी से स्पेन पहुंचे पीएम मोदी, 3 दशक से सुस्त पड़ी 'दोस्ती' में आएगी गर्माहट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चार देशों की अपनी छह दिन की यात्रा के दूसरे चरण में मंगलवार को स्पेन की राजधानी मैड्रिड पहुंचे. मैड्रिड में दिए अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि आतंकवाद मानवता के सामने सबसे बड़ी चुनौती है. उन्होंने कहा कि दुनिया का कोई भी देश आतंकवाद से अछूता नहीं है.

उन्होंने कहा कि विश्व बदल रहा है. पीएम मोदी ने भारत और स्पेन के बेहतर रिश्तों की बात की और कहा कि दोनों देशों के बीच साझेदारी में मजबूती आएगी.

इसके पहले प्रधानमंत्री मोदी ने स्पेन की राजधानी पहुंचने के बाद ट्विटर पर अंग्रेजी और स्पेनिश भाषाओं में लिखा, ‘‘स्पेन पहुंचा और साथ ही एक बेहद महत्वपूर्ण दौरे की शुरूआत की जिसका उद्देश्य स्पेन के साथ आर्थिक एवं सांस्कृतिक संबंधों को मजबूत करना है.’’

29 साल बाद किसी प्रधानमंत्री का दौरा

1988 के बाद यह किसी भारतीय प्रधानमंत्री का पहला स्पेन दौरा है. उनकी इस यात्रा का उद्देश्य इन देशों के साथ द्विपक्षीय आर्थिक संबंधों को बढ़ावा देना और भारत के विकास के लिए वहां से और निवेश आकर्षित करना है.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गोपाल बागले ने ट्विटर पर बताया, ‘‘होला ऐस्पाना. प्रधानमंत्री मोदी मैड्रिड पहुंच गए, लगभग तीन दशकों में यह किसी भारतीय प्रधानमंत्री की पहली स्पेन यात्रा है. खास भाव दिखाते हुए स्पेनिश विदेश मंत्री ने उनकी अगवानी की.’’

स्पेन के प्रधानमंत्री और महाराज से करेंगे मुलाकात

प्रधानमंत्री मोदी द्विपक्षीय संबंधों में मजबूती लाने के लिए अपने स्पेनिश समकक्ष मारियानो रेजॉय के साथ मुलाकात करेंगे.  मोदी स्पेन के राजा फिलिप VI से भी मिलेंगे.

विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘मोदी भारत में निवेश करने के इच्छुक स्पेन के शीर्ष उद्योगपतियों के साथ राउंडटेबल कांफ्रेंस भी करेंगे. प्रधानमंत्री की स्पेन यात्रा से भारत-स्पेन के मौजूदा दोस्ताना द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने में मदद मिलेगी.’’ मोदी स्पेन के बाद रूस जाएंगे और अंत में फ्रांस पहुंचेंगे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi