S M L

मोदी तीन देशों की यात्रा पर रवाना, ट्रंप से होगी पहली मुलाकात

प्रधानमंत्री मोदी इस यात्रा के दौरान पुर्तगाल, अमेरिका और नीदरलैंड के शीर्ष नेताओं से मुलाकात करेंगे

Updated On: Jun 24, 2017 04:36 PM IST

Bhasha

0
मोदी तीन देशों की यात्रा पर रवाना, ट्रंप से होगी पहली मुलाकात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को पुर्तगाल, अमेरिका और नेदरलैंड्स की यात्रा पर रवाना हो गए. तीन देशों की इस यात्रा के दौरान मोदी इन देशों के साथ द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने के लिए वहां के शीर्ष नेतृत्व के साथ बातचीत करेंगे.

मोदी 26 जून को अमेरिका के दौरे पर जाएंगे. अपनी यात्रा के तीसरे चरण में 27 जून को वह नेदरलैंड्स जाएंगे.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गोपाल बागले के अनुसार, 'मोदी की इस अमेरिका यात्रा का विशेष महत्व है क्योंकि पिछले साल हुए अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के बाद यह उनका पहला दौरा होगा, जब वह नए राष्ट्रपति से मुलाकात करेंगे.'

सबसे अहम होगी अमेरिका यात्रा

मोदी की चार दिवसीय यात्रा का सबसे अहम चरण अमेरिका की यात्रा होगी. 26 जून को वह पहली बार वाशिंगटन में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात करेंगे.

मोदी ने ट्वीट किया, 'मेरी अमेरिका यात्रा का उद्देश्य हमारे देशों के बीच संबंधों को गहरा करना है. भारत और अमेरिका के बीच संबंध दोनों देशों और विश्व को फ़ायदा पहुंचाएंगे हैं.' फेसबुक पर डाली गई पोस्ट में मोदी ने कहा कि उनकी वाशिंगटन यात्रा ट्रंप के निमंत्रण पर हो रही है.

ट्रंप और उनके मंत्रिमंडल के सहयोगियों के साथ आधिकारिक बैठकों के अलावा मोदी अमेरिका के कुछ प्रमुख कंपनियों के सीईओ से भी मुलाकात करेंगे.

सबसे पहले पुर्तगाल के प्रधानमंत्री कोस्टा से मिलेंगे

अपनी इस यात्रा के पहले चरण में मोदी पुर्तगाल जाएंगे. वहां वह प्रधानमंत्री एंतोनियो कोस्टा के साथ वार्ता करेंगे.

कोस्टा के साथ अपनी आगामी मुलाकात के बारे में मोदी ने कहा, 'हमारी हालिया चर्चाओं को आगे बढ़ाते हुए हम विभिन्न साझा पहलों और फैसलों की समीक्षा करेंगे.'

नीदरलैंड भी जाएंगे मोदी

अमेरिका की यात्रा के बाद मोदी 27 जून को नीदरलैंड जाएंगे. वहां वह डच प्रधानमंत्री मार्क रूटे के साथ बैठक करेंगे और वहां के राजा विलेम-एलेक्जेंडर एवं रानी मैक्सिमा से मुलाकात करेंगे.

दोनों देश इस साल भारत और नीदरलैंड के बीच स्थापित हुए कूटनीतिक रिश्तों के 70 साल पूरे होने का जश्न मना रहे हैं.

अपनी यात्रा से पहले मोदी ने कहा, 'मैं प्रधानमंत्री रूटे से मिलने और हमारे द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा को लेकर उत्सुक हूं. मैं आतंकवाद से निपटने और जलवायु परिवर्तन समेत विभिन्न अहम वैश्विक मुद्दों पर प्रधानमंत्री रूटे के साथ विचार साझा करूंगा.'

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi