S M L

थाइलैंड: संकरी गुफाओं से थाई नेवी सील ने जीती जंग, सबको गुफा से बाहर निकाला

बचाव कार्य के दौरान बच्चों को ऑक्सीजन पहुंचाने गए एक पूर्व थाई नेवी सील की मौत भी हो गई थी

FP Staff Updated On: Jul 10, 2018 09:31 PM IST

0
थाइलैंड: संकरी गुफाओं से थाई नेवी सील ने जीती जंग, सबको गुफा से बाहर निकाला

मंगलवार को थाइलैंड की गुफा में फंसे बाकी के पांच लोगों को भी निकाल लिया गया है. इन लोगों ने बाढ़ के पानी से भरी गुफा में 18 दिन गुजारने के बाद खुली हवा में सांस ली. 15 दिन से गुफा में फंसे रहने के बाद रविवार को 13 विदेशी और पांच थाई नेवी सील के गोताखोरों का दल उनके बचाव के लिए निकला था. इस दल ने छोटी और संकरी सुरंगों से होते हुए बच्चों और 25 साल के उनके कोच को बाहर निकाला है.

दुनियाभर का ध्यान अपनी तरफ खींचने वाले इस जोखिम भरे मिशन में बचाव दल ने सफलता हासिल की है. बचाव कार्य पूरा होने के बाद थाई नेवी सील ने फेसबुक पर पोस्ट किया 'हमें नहीं पता कि यह चमत्कार है या विज्ञान या जो भी है. लेकिन सभी 13 वाइल्ड बोर गुफा से बाहर आ गए हैं.'

दुनियाभर से मिल रही हैं बधाई

उनके इस साहस से भरे काम की दुनियाभर में तारीफ हो रही है. सबसे पहले ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने उनको बधाई दी. उन्होंने ट्वीट कर कहा 'थाइलैंड की गुफा में कैद लोगों के बचाव कार्य की सफलता पर काफी खुशी हो रही है. इस बहादुरी भरे काम में शामिल होने वाले हर व्यक्ति को मेरा सलाम है.'

भारी बारिश के कारण कोच सहित गुफा में फंस गई थी फुटबॉल टीम

दरअसल 11 से 16 साल के ये खिलाड़ी और उनके कोच 23 जून को फुटबॉल के एक मैच के बाद उत्तरी चिआंग राय प्रांत में थाम लुआंग नांग नोन गुफा देखने गए थे. जिसके बाद वे लापता हो गए. भारी बारिश के कारण गुफा में पानी भर गया, जिस वजह से वे सभी वहां फंस गए. काफी कोशिशों के बाद एक ब्रिटिश गोताखोर ने उन्हें ढूंढ निकाला था.

ढूंढे जाने के बाद भी खराब मौसम और गुफा की संकरी सुरंगों के चलते बचाव दल को इन बच्चों तक पहुंचने में काफी तकलीफ हुई. इस दौरान बच्चों को ऑक्सीजन पहुंचाने गए एक पूर्व थाई नेवी सील की मौत भी हो गई थी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi