S M L

माइक्रोसॉफ्ट ने आगाह किया, खतरनाक हो सकती है चेहरा पहचानने की तकनीक

कंपनी के प्रमुख ब्रैड स्मिथ ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि सरकार को इस पर गंभीरता से विचार करने के लिए कोई आयोग बनाना चाहिए

Updated On: Jul 14, 2018 04:03 PM IST

FP Staff

0
माइक्रोसॉफ्ट ने आगाह किया, खतरनाक हो सकती है चेहरा पहचानने की तकनीक

माइक्रोसॉफ्ट ने अमेरिकी संसद से अपील की है कि वह चेहरा पहचानने की तकनीक के इस्तेमाल को नियम-कानून के दायरे में लाएं ताकि लोगों की निजता और अभिव्यक्ति की आजादी को बचाया जा सके.

माइक्रोसॉफ्ट पहली बड़ी टेक्नोलॉजी कंपनी है जिसने किसी तस्वीर से या कैमरे के जरिए चेहरा पहचानने की तकनीक पर गंभीर चिंताएं जाहिर की हैं. कंपनी के प्रमुख ब्रैड स्मिथ ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि सरकार को इस पर गंभीरता से विचार करने के लिए कोई आयोग बनाना चाहिए.

स्मिथ ने कहा कि कुछ कंपनियों ने माइक्रोसॉफ्ट से चेहरा पहचानने से जुड़ा काम करने का अनुरोध किया था जिसे ठुकरा दिया गया. माइक्रोसॉफ्ट की एक प्रवक्ता ने इस बाबत ब्योरा देने से इनकार कर दिया कि कंपनी ने नैतिक चिंताओं के कारण कैसे कदम उठाए हैं.

स्मिथ ने अमेरिकी आव्रजन और सीमा-शुल्क प्रवर्तन के साथ माइक्रोसॉफ्ट के करार का बचाव करते हुए कहा कि इसमें चेहरा पहचानने का काम शामिल नहीं है.

'द गार्डियन' की एक खबर के मुताबिक, मई में यूएस सिविल लिबर्टीज ग्रुप ने अमेजन से आग्रह किया था कि वह सरकार को चेहरा पहचानने की तकनीक न दे, नहीं तो इससे आव्रजकों के खिलाफ गैर-जरूरी कार्रवाई और नस्लवाद का खतरा बढ़ सकता है.

हालांकि स्मिथ ने इस तकनीक के कुछ पहलुओं का काफी सकारात्मक माना है, जैसे कि गुमशुदा बच्चों की तलाश और आतंकवादियों की धरपकड़ की कार्रवाई.

स्मिथ ने अपने ब्लॉग में लिखा है कि आप कल्पना करें कि कोई सरकार आपकी एक-एक गतिविधि पर नजर रखे कि आप बिना इजाजत कहां-कहां गए. स्मिथ ने कहा, आप उस डेटाबेस की भी कल्पना कर सकते हैं जिसमें वह सबकुछ दर्ज होगा कि किस राजनीतिक रैली में आपने क्या-क्या बोला. इससे आपकी अभिव्यक्ति की आजादी भी खतरे में पड़ सकती है.

स्मिथ ने यह मसला भी उठाया कि जब आप किसी शॉपिंग मॉल में खरीदारी करते हैं, तो कौन-कौन सा सामान खरीदते हैं, किन चीजों में आपकी दिलचस्पी है, शॉप का मालिक बिना बताए आपके चेहरे के मुताबिक आपकी सूचनाएं अपने पास इकट्ठा कर सकता है.

(इनपुट भाषा से)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi