विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

मैक्सिकोः भूकंप से पहले लोगों के मोबाइल पर आ जाएगा अलर्ट

बीते 20 सितंबर को मैक्सिको सिटी में आए शक्तिशाली भूकंप से 250 लोगों की मौत हो गई थी. इसी क्रम में मैक्सिको में यह बड़ा फैसला लिया गया है

Bhasha Updated On: Nov 03, 2017 03:52 PM IST

0
मैक्सिकोः भूकंप से पहले लोगों के मोबाइल पर आ जाएगा अलर्ट

मैक्सिको सिटी में अब लोगों के स्मार्टफोन पर पहले ही भूकंप का अलर्ट आ जाएगा. इस महीने 7.1 तीव्रता के भूकंप के बाद लोगों के स्मार्टफोन पर भूकंप का अलर्ट भेजने के लिए अपनी 911 आपातकालीन ऐप को तैयार किया है.

मेयर माइगुएल एंजेल मैनकेरा ने गुरूवार को घोषणा की कि 911 सीडीएमएक्स के उपभोक्ताओं को अब शहर के लिए खतरनाक किसी भी भूकंप का अलर्ट मिल सकता है. यह आईओएस और एंड्रायड दोनों पर उपलब्ध है.

राजधानी और उसके आसपास के नगरों में दो करोड़ से ज्यादा लोग रहते हैं.  इसमें से ज्यादातर इलाका झील के किनारे बसा है.

सितंबर में आए भूकंप से 250 से अधिक लोगों की मौत हुई थी 

बीते 20 सितंबर को मैक्सिको सिटी में आए शक्तिशाली भूकंप से दो करोड़ की आबादी वाला यह शहर थर्रा गया. इस भूकंप के कारण अब तक 250 लोगों की मौत हो गई थी. यह भूकंप 1985 के विनाशकारी भूकंप के बाद अब तक का सबसे बड़ा भूकंप था.

अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण (यूएसजीएस) के अनुसार भूकंप की तीव्रता 7.1 थी, जबकि मैक्सिको के सीस्मोलॉजिकल इंस्टीट्यूट के अनुसार भूकंप की तीव्रता 6.8 थी.

भूकंप का केंद्र पिजीजियापन शहर से 123 किलोमीटर दूर और जमीन से 70 किलोमीटर गहराई में था.  इस भूकंप की तीव्रता 1995 और 1985 में आए भूकंपों से भी ज्यादा है. 1995 और 1985 में आए भारी भूकंपों में हजारों लोगों की मौत हो गई थी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi