S M L

मेक्सिको में तेल पाइपलाइन में आग लगने से विस्फोट में 73 की मौत

देश के उत्तरी शहर त्लाहेलिलपन में शुक्रवार को पाइपलाइन में यह विस्फोट तब हुआ जब लोग उसमें से अवैध रूप से तेल निकाल रहे थे. इसी दौरान आग लग गई और विस्फोट हो गया जिसमें 74 अन्य लोग भी घायल हो गए

Updated On: Jan 20, 2019 10:18 AM IST

Bhasha

0
मेक्सिको में तेल पाइपलाइन में आग लगने से विस्फोट में 73 की मौत

मध्य मेक्सिको में ईंधन की पाइपलाइन में भीषण आग लगने से विस्फोट होने के बाद मरने वालों की संख्या बढ़कर 73 हो गई है.

हिडाल्गो के गवर्नर उमर फयाद ने शनिवार को बताया कि पांच अन्य शव बरामद होने के बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 73 हो गई है. मेक्सिको के उत्तरी शहर त्लाहेलिलपन में शुक्रवार को हुए इस विस्फोट में 74 अन्य लोग भी घायल हुए हैं.

मेक्सिको की सरकारी तेल कंपनी पेमेक्स ने अपने बयान में कहा कि यह आग पाइप लाइन में अवैध ढंग से छेद किए जाने की वजह से लगी. हादसे के बाद पाइपलाइनों की सुरक्षा के लिए हजारों मरीन सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है. साथ ही संवेदनशील जगहों पर लोगों के जाने पर प्रतिबंध लागू है.

मेक्सिको के राष्ट्रपति एंद्रेस मैनुएल लोपेज ने शनिवार सुबह घटनास्थल का दौरा किया. उन्होंने कहा, ‘सेना का रवैया सही है. भीड़ को अनुशासित करना आसान नहीं है.’

राष्ट्रपति ने देश में तेल संबंधी बढ़ती समस्याओं के खिलाफ अपनी लड़ाई जारी रखने का संकल्प भी लिया.

बता दें कि यह हादसा ऐसे समय हुआ है जब मेक्सिको के राष्ट्रपति एंद्रेस मैनुएल लोपेज ईंधन चोरी को लेकर राष्ट्रीय स्तर पर अपनी योजनाओं को क्रियान्वित करने की योजना बना रहे हैं. सैकड़ों लोग पाइपलाइन से हो रहे रिसाव से तेल चुराने के लिए जमा थे तभी वहां आग लग गई. जिससे यह भयानक हादसा हुआ.

‘पेमेक्स’ पाइपलाइनों से ईंधन की चोरी से मेक्सिको को वर्ष 2017 में तीन अरब डॉलर का नुकसान हुआ था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi