S M L

मेगन मार्कल ने प्रिंस हैरी की ‘आज्ञा का पालन करने’ का वादा नहीं किया

सबसे पहले डायना ने राजपरिवार की परंपरा को तोड़ा था और उन्होंने शादी के समय अपने पति प्रिंस चार्ल्स की ‘आज्ञा का पालन’ करने का वादा नहीं किया था

Bhasha Updated On: May 19, 2018 09:37 PM IST

0
मेगन मार्कल ने प्रिंस हैरी की ‘आज्ञा का पालन करने’ का वादा नहीं किया

अमेरिकी अभिनेत्री मेगन मार्कल शनिवार को ब्रिटेन के राजकुमार हैरी के साथ विवाह बंधन में बंध गईं, लेकिन उन्होंने अपने विवाह वचनों में अपने पति की ‘आज्ञा का पालन करने’ का वादा नहीं किया.

प्रिंस हैरी (33) ने विंडसर कैसल स्थित सेंट जॉर्ज चैपल में मेगन (36) से शादी की. इस नवविवाहित जोड़ी ने परंपरा से हटकर अपने विवाह को आधुनिक रूप प्रदान कर दिया.

बीबीसी के अनुसार मेगन ने अपने विवाह वचनों में अपने पति की ‘आज्ञा का पालन करने’ का वायदा नहीं किया, वहीं प्रिंस ने शादी की अंगूठी पहनने का फैसला कर राजपरिवार की परंपरा तोड़ दी.

योर्कशाइर ईवनिंग पोस्ट ने खबर दी कि पारंपरिक वचनों का इस्तेमाल करने की जगह शाही जोड़ी ने मैरिज सर्विस कॉमन वर्शिप (2000) से शब्दों का चयन किया.

उन्होंने एक-दूसरे से वादा किया, ‘अच्छे समय में, बुरे समय में, अमीरी में, गरीबी में, सुख में, दुख में, प्यार में, जीवन की आखिरी सांस तक हम एक-दूसरे का हिस्सा हैं.’

मैरिज सर्विस में ‘तू’ की जगह ‘तुम’ शब्द वाली समकालिक भाषा का इस्तेमाल किया गया है.

इसने कहा कि हैरी ने अंगूठी भी पहनी और मेगन ने अपने पति की ‘आज्ञा का पालन करने’ का वायदा नहीं किया तथा मैरिज सर्विस की शब्दावली पारंपरिकता के मुकाबले अधिक समकालीन है.

पिछली कई शाही शादियों में ऐसा हुआ है जब दुल्हनों ने अपने पतियों की आज्ञा का पालन करने का वादा नहीं किया. साल 2011 में डचेज ऑफ कैम्ब्रिज ने भी यह वादा नहीं किया था. 1981 में हैरी की मां एवं प्रिंसेज ऑफ वेल्स डायना ने भी यह वादा नहीं किया था जब उनकी प्रिंस आफ वेल्स से शादी हुई थी.

सबसे पहले डायना ने राजपरिवार की परंपरा को तोड़ा था और उन्होंने शादी के समय अपने पति प्रिंस चार्ल्स की ‘आज्ञा का पालन’ करने का वादा नहीं किया था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
DRONACHARYA: योगेश्वर दत्त से सीखिए फितले दांव

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi