S M L

POK में भारी प्रदर्शन, पाकिस्तान से नाराज लोग सड़कों पर उतरे, ये है गुस्से की वजह

सड़कों पर उतरे लोग मांग कर रहे हैं कि इस्लामाबाद प्राकृतिक संसाधनों का दोहन बंद करे

Updated On: Sep 11, 2018 09:20 AM IST

FP Staff

0
POK में भारी प्रदर्शन, पाकिस्तान से नाराज लोग सड़कों पर उतरे, ये है गुस्से की वजह
Loading...

पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (POK) में कई जगह जमकर विरोध प्रदर्शन हो रहा है. यहां सड़कों पर उतरे लोग मांग कर रहे हैं कि इस्लामाबाद प्राकृतिक संसाधनों का दोहन बंद करे. मुजफ्फराबाद में प्रदर्शन कर रहे लोग पाकिस्तान से मांग कर रहे हैं कि वो नीलम नदी का पानी पंजाब प्रांत की ओर मोड़ना बंद करे. दरअसल पाकिस्तान एक बड़ी योजना के तहत मुजफ्फराबाद के लोगों को उनके मुख्य पानी के स्रोत (नीलम नदी) से वंचित कर रहा है.

इस योजना ने पहाड़ों से आने वाले ताजा पानी को पंजाब प्रांत की ओर मोड़ दिया है. जिस कारण बीच मॉनसून में ही नदी का पानी सूख गया है. पाकिस्तान द्वारा उठाए गए इस कदम के बाद से मुजफ्फराबाद में जगह-जगह प्रदर्शन हो रहे हैं. इस्लामाबाद पर आरोप लग रहा है कि उसने पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में रह रहे लोगों से उनके मूल अधिकार छीन लिए हैं.

आंदोलन में शामिल हुए प्रदर्शनकारी का कहना है कि जल संसाधनों के घटने का असर हमारे जीवन पर पड़ेगा और नजी भी सूख जाएगी. स्थानीय निवासियों को पानी की भारी कमी का सामना करना पड़ेगा और सब कुछ बर्बाद हो जाएगा. हमने इस मुद्दे को सुलझाने के लिए रावलपिंडी से लेकर मुजफ्फराबाद तक का सफर तय किया है. ये बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi